logo-image

अब इन रूट्स पर चलेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस टू, जुलाई से मिलेगी सुविधा

Vande Bharat Express: ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जुलाई से वंदे भारत एक्सप्रेस टू (Vande Bharat Express) अब इन मुख्य रूट्स पर भी दौड़ेगी. इसकी रूप-रेखा रेलवे ने तैयार कर ली है.

Updated on: 17 May 2022, 04:15 PM

नई दिल्ली :

Vande Bharat Express: ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जुलाई से वंदे भारत एक्सप्रेस टू (Vande Bharat Express) अब इन मुख्य रूट्स पर भी दौड़ेगी. इसकी रूप-रेखा रेलवे ने तैयार कर ली है. बताया जा रहा है कि वंदे भारत के वर्जन टू का 16 डिब्बों की एक और गाड़ी तैयार हो गई है. जानकारी के मुताबिक ट्रायल के बाद जुलाई से यात्री इसमें सफर कर पाएंगे. वंदे भारत की तहर ये ट्रेन भी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. अभी से रूट्स पर पड़ने वाले यात्री ट्रेन के चलने का इंतजा कर रहे हैं. साथ ही ट्रेन में कई अत्याधुनिक इक्यूमेंट्स लगाए गये हैं. जैसे ट्रेन में यदि किसी ने स्मोकिंग की तो ऑटोमेटिक ही अलार्म बज उठेगा. जिसके बाद यात्री को जुर्माना भरना होगा.

यह भी पढ़ें : अब कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए

ये होंगे फीचर 
आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस में करीब आठ घंटे तक यात्री बैठकर सफर करते हैं, इसलिए यात्रियों के बैठने की सहूलियत का विशेष ध्यान रखा गया है. ट्रेन की रिक्लाइनिंग सीट को पुशबैक से लैस किया गया है. इसके अलावा सिक्योरिटी फीचर भी जोड़े गए हैं. हर डिब्बे में चार आपातकालीन खिड़की दी गई है. दरवाजे और खिड़कियों में फायर सर्वाइवल केबल का इस्तेमाल होगा, जिससे आग लगने की स्थिति में भी दरवाजा और खिड़कियां खोलना आसान होगा. साथ ही हर कोच में दो के बजाय अब चार इमरजेंसी पुश बटन लगाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस टू, बिल्कुल दिल्ली मेट्रों की तरह ही फीचक दिए गए हैं. 

स्मोकिंग करते ही बज उठेगा अलार्म
तैयार किए गए डिब्बे में स्मोकिंग अलार्म लगाया गया है. यात्री के स्मोकिंग करते ही अलार्म बज उठेगा. प्रत्येक कोच में चार माइक और स्विच लगाए गए हैं. इसके अलावा पावर फेल होने के बाद ट्रेन भले ही रुक जाए, लेकिन डिब्बे में लाइट जलती रहेगी. लाइटिंग सिस्टम को बैटरी से जोड़ा गया है. मौजूदा समय वंदे भारत का रैक सिर्फ चेन्नई में तैयार हो रहा है, लेकिन जल्द ही पंजाब के कपूरथला और उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री में भी वंदे भारत के रैक तैयार किए जाएंगे. मौजूदा समय वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ रही है। अब इसे नई दिल्ली-चंडीगढ़ या नई दिल्ली-अमृतसर के रूट पर भी दौड़ाया जा सकता है.