logo-image

Free Aadhar Card Update Service: अब फ्री में करें आधार कार्ड अपडेट, 14 जून है लास्ट डेट

Free Aadhar Card Update Service: अगर आप नया आधार बनवाने की सोच रहे हैं या पुराने आधार में कुछ संसोधन करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि  यूआईडीएआई  14 जून तक फ्री में आधार ससोंधन का मौका दे रहा है. साथ ही आप 5 से 15 साल तक के बच्चों का

Updated on: 29 Apr 2023, 02:12 PM

highlights

  • अभी तक आधार में कुछ भी अपडेट करने का लगता है मिनिमम शुल्क
  •  यूआईडीएआई  14 दिन तक दे रहा है आधार अपडेट करने का फ्री में अवसर
  • फ्री सेवा केवल माई आधार पोर्टल पर ही मलेगी ऑनलाइन 

नई दिल्ली :

Free Aadhar Card Update Service: अगर आप नया आधार बनवाने की सोच रहे हैं या पुराने आधार में कुछ संसोधन करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि यूआईडीएआई  14 जून तक फ्री में आधार ससोंधन का मौका दे रहा है. साथ ही आप 5 से 15 साल तक के बच्चों का भी फ्री में न्यू आधार बनवा सकते हैं. याद रहे फ्री सेवा सिर्फ यूआईडीएआई माई आधार पोर्टल पर ही दे रहा है. अन्य पोर्टल पर कुछ भी करने पर जरूरी शुल्क चुकाना होगा. यही नहीं सिर्फ 50 रुपए की फीस में आप आधार में बायोमेट्रिक्स, पता, ईमेल, फोन नंबर सहित कई अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए माई आधार पोर्टल पर आपको जरूरी जानकारी मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Alert: अब बस में वीडियो देखा तो पड़ेगा महंगा, 5,000 रुपए का लगेगा मोटा जुर्माना

आधार सेंटर जाना जरूरी 
अगर आप यूआईडीएआई  की फ्री सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निकटवर्ती आधार सेंटर जाना होगा. साथ ही फ्री सेवा केवल 14 जून तक ही खुली है. इसके बाद आपको शुल्क देकर ही आधार में संसोधन कराना होगा. आपको बता दें कि लोगों ने दस वर्षों से अधिक समय में अपनी आधार जानकारी को अपडेट नहीं किया है. ऐसे लोग भी फ्री सेवा का लाभ लेकर अपने आधार को वर्तमान समय के हिसाब से अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें माई आधार पोर्टल पर जाकर जरूरी डिटेल्स दर्ज करनी होंगी. 

देनी होगी 50 रुपए की फीस 
आपको बता दें कि यूआईडीएआई पर 12 अंकों की यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर से जुड़े ग्राहक अभी तक शुल्क देकर अपना आधार अपडेट करा रहे थे. सरकारी शुल्क कुल 50 रुपए ही निर्धारित किया गया है. जबकि सेंटर संचालक आपसे अपने हिसाब से पैसे चार्ज करता है.  याद रहे आधार में किसी भी प्रकार के संसोधन के लिए कई  प्रमाण (पीओए) सहित रजिस्ट्रर्ड नंबर की जरूरत होती है. आपको बता दें कि फ्री आधार अपडेट की सेवा आपको केवल माई आधार पोर्टल पर ही मिलेगी. फिजिकली आधार केन्द्रों पर जाकर आपको 50 रुपए शुल्क चुकाना होगा.