logo-image

अब हाईवे से हटाए जाएंगे टोल बूथ, नए तरीके से कटेगा टैक्स

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय रोज नई टेक्नोलॅाजी (new technology) जनता की सुविधा के लिेए लेकर आता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब सभी हाईवे से टोल प्लाजा (toll plaza) हटाए जाएंगे.

Updated on: 16 Apr 2022, 04:06 PM

नई दिल्ली :

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय रोज नई टेक्नोलॅाजी (new technology) जनता की सुविधा के लिेए लेकर आता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब सभी हाईवे से टोल प्लाजा (toll plaza) हटाए जाएंगे. क्योंकि नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने संसद सत्र के दौरान इसका संदेश दे दिया है. अब जीपीएस (GPS) के माध्यम से टेक्स कलेक्ट किया जाएगा. यही नहीं जिस सड़क पर आप यात्रा शुरू करेंगे. यात्रा की शुरूवात से लेकर कितने किमी आप यात्रा करेंगे इसके हिसाब से ही आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा. इससे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय का काफी पैसा भी बचेगा. साथ ही कोई वाहन बिना टोल के नहीं बच पाएगा.

यह भी पढ़ें : Google Pay और PhonePe भी देगा 5 लाख रुपए, 700 से ऊपर होना चाहिए सिबिल स्कोर

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे, इसका मतलब है कि अब सड़क पर कोई टोल लेन नहीं होगी. वाहन से टोल वसूल करने के लिए GPS पर आधारित ट्रैकिंग सिस्टम तैयार किया जा रहा है. इसमें जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे, वैसे ही आपके बैंक खाते से टोल की राशि काट ली जाएगी. इसके लिए सरकार बहुत जल्द एक नीति लेकर आने वाली है. हालाकि कब से नई व्यवस्था शुरू होगी इसकी घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है.

संसद सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "भारत में टोल प्लाजा की जगह पर GPS बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम लाने के लिए हम नई पॉलिसी लेकर आने वाले हैं. इसका मतलब टोल कलेक्शन अब GPS के जरिए होगा.  ट्विटर पर गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर हर 60 किमी में एक टोल प्लाजा होगा, इसके अलावा बीच में मिलने वाले सभी टोल अगले तीन महीनें में हटा लिए जाएंगे. नई व्यव्स्था लागू होने के बाद आपको टोल प्लाजा पर रुकने की भी जरूरत नहीं होगी. आपकी गाड़ी स्पीड़ पर ही रहेगी और आपके खाते से यात्रा शुल्क ले लिया जाएगा.