logo-image

अब हर रेलवे स्टेशन पर ये सुविधा हुई जरूरी, रेलवे ने किया ऐलान

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुछ न कुछ नया करता रहता है. जानकारी के मुताबिक अब देश के हर रेलवे स्टेशन पर वजन तोलने व लंबाई मापने की डिजिटली मशीनें लगाई जाएंगी.

Updated on: 22 Feb 2022, 05:53 PM

highlights

  • पहले इक्का-दुक्का स्टेशन पर होती वजन व लंबाई नापने की मशीन 
  • अब देश के सभी स्टेशनों पर लगाई जाएगी डिजिटली मशीन 
  • 1 रुपए के स्थान पर चुकाने होंगे पांच रूपए 

नई दिल्ली :

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधा देने के लिए कुछ न कुछ नया करता रहता है. जानकारी के मुताबिक अब देश के हर रेलवे स्टेशन पर वजन तोलने व लंबाई मापने की डिजिटली मशीनें लगाई जाएंगी. सुविधा यूज करने वाले यात्री को इसका अब 5 रुपए भी चुकाना होगा. हालाकि पहले भी कुछ स्टेशनों पर यह सुविधा थी. लेकिन अब इसे डिजिटली कर दिया गया है. साथ ही शुल्क बढ़ाकर एक के स्थान पर पांच रुपए भी कर दिये गये हैं. यही नहीं इसे आधुनिक बनाते हुए अब एटीएम कार्ड डालकर भी आप अपना वजन व लंबाई माप सकते हैं. सुविधा को अनिवार्य करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि इससे रेलवे की इंकम बढ़ने के साथ-साथ रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: UP बिहार की कई ट्रेनें कैंसिल, ये रही लिस्ट

आपको बता दें कि पीपीपी मोडल के तहत सुविधा को विकसित किया जाएगा. यही नहीं आगमी दिनों में सभी स्टेशनों पर मसाज चेयर व बच्चों के खेलने के उपकरण लगाने का भी प्रावधान है. अभी देश के कुछ ही स्टेशनों पर ये सुविधाएं यात्रियों को मिलती हैं. अब तक देश भर के रेलवे स्टेशनों में वजन करने वाला मशीन हुआ करता था. जिसमें सिक्का डालने के बाद यात्री का वजन और पीछे राशि फल लिखा होता था. मशीन से निकलने वाले टिकट भी ट्रेन के जनरल टिकट यानी गत्ते वाला टिकट हुआ करता था. लेकिन अब इसे स्मार्ट क दिया गया है. अब एटीम लगाकर आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. अपने आप ही आपके खाते में पांच रुपए कट जाएंगे. साथ ही वेट व लंबाई लिखी हुई पर्ची आपके हाथ में आ जाएगी. 

ATM की तरह दिखेगी मशीन 
यह मशीन एटीएम की तरह होगी ,इस मशीन में वजन के लिए सिक्का डालने की व्यवस्था नहीं होगी, बल्कि एटीएम कार्ड लगाने की व्यवस्था होगी. एटीएम कार्ड लगाने के बाद यात्री को पासवर्ड डालना होगा. जिसके बाद खाते से पांच रुपये काट जाएगा. इसके बाद रेलवे की जनरल टिकट की तरह पर्ची निकलेगा, जिसमें वजन व लंबाई की जानकारी होगी. हालाकि अभी कुछ ही स्टेशन पर ये सुविधा शुरू हो पाई है. कुछ ही माह में सभी स्टेशनों पर सुविधा शुरू करने की तैयारी रेलवे की है.