logo-image

अब रेल टिकट पर नहीं मिलेगी इनको छूट, रेल मंत्री की घोषणा

Railway Ticket: अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि रेल मंत्री ने उनको टिकट पर मिलने वाली छूट खत्म कर दी हैं. दरअसल, लॅाकडाउन के दौरान रेलवे ने सीनियर सिटीजन को टिकट पर मिलने वाली छूट खत्म कर दी थी.

Updated on: 21 Jul 2022, 01:06 PM

नई दिल्ली :

Railway Ticket: अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि रेल मंत्री ने उनको टिकट पर मिलने वाली छूट खत्म कर दी हैं. दरअसल, लॅाकडाउन के दौरान रेलवे ने सीनियर सिटीजन को टिकट पर मिलने वाली छूट खत्म कर दी थी. इसके बाद जैसे ही लॅाकडाउन खुलने के बाद रेल पटरियों पर दौड़ने लगी तो टिकट पर छूट को लेकर मांग की गई. लेकिन रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि पहले से ही यात्रियों का किराया कम है. ऐसे में टिकट पर और रियायत नहीं दी जा सकती है. रेल मंत्री के बयान से साफ है कि कोविड-19 से पहले सीनियर सिटीजन को रेल टिकट पर मिलने वाली छूट अब बहाल नहीं की जाएगी. इसलिए पूरा किराया देकर ही ट्रेन में सफर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल को कहिये नमस्ते, सिर्फ 8 रुपए प्रति लीटर दौड़ेगी गाड़ी

क्या बोले रेल मंत्री
लोकसभा में रेल मंत्री ने एक सवाल के जवाब में बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते दो वर्षों से पैसेंजर सर्विस से होने वाली कमाई कम हो गई है. ऐसे में टिकट में छूट फिर से बहाल करने से रेलवे के वित्तीय सेहत पर और बुरा असर पड़ेगा. इसलिए किसी के लिए किराए में छूट देना संभव नहीं है,. फिलहाल रेलवे चार तरह के विकलांग कैटगरी और 11 तरह के मरीजों और छात्रों को रियायती रेल टिकट उपलब्ध करा रही है. रेल मंत्री ने साफ कर दिया है कि अब किराए में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी.

इतनी मिलती है छूट 
मार्च 2020 यानि लॅाकडाउन से पहले सीनियर सिटिजन कैटेगरी में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट मिलती थी. इसके लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष तय थी. लेकिन जैसे ही देश में कोरोना ने पैस पसारे तो रेल सेवा पूरी तरह लोग हो गई थी. इसके बाद जब लॅाकडाउन खुला तो ये छूट समाप्त कर दी गई.