logo-image

अब इन लोगों की हुई चांदी, जीवनभर मिलेगी 1,11,000 रुपए पेंशन

PM Pension Scheme: अगर आप रिटायरमेंट की ओर बढ़ रहे हैं और भविष्य के लिए पैसों की चिंता आपको होने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens)के लिए शानदार स्कीम शुरू की हुई है.

Updated on: 26 Aug 2022, 12:13 PM

highlights

  • रिटायरमेंट के बाद धन की कमी न हो इसलिए शुरू की गई थी स्कीम 
  • स्कीम से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होगा पूरा 
  • सीनियर सिटिजन से जुड़कर लाखों लोग संवार चुके हैं जीवन 

नई दिल्ली :

PM Pension Scheme: अगर आप रिटायरमेंट की ओर बढ़ रहे हैं और भविष्य के लिए पैसों की चिंता आपको होने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.  क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens)के लिए शानदार स्कीम शुरू की हुई है. हालाकि स्कीम पुरानी है, लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी बहुत से लोग स्कीम का लाभ नहीं उठा पा  रहे हैं. आपको बता दें कि स्कीम से जु़ड़ने के बाद आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर 1 लाख रुपए से भी ज्यादा की पेंशन मिलेगी. जी हां यहां हम बात कर रहे हैं  पीएम वय वंदना योजना' (PM Vaya Vandana Yojana) की. 60 साल की उम्र में आप स्कीम से जुड़ सकते हैं साथ ही  सालाना 1,11,000 रुपये तक पेंशन (Senior Citizens Savings Scheme) पा सकते हैं. जिससे आपको बुढ़ापे में कभी धन की चिंता नहीं सताएगी.

यह भी पढ़ें : Bank Holidays: जल्द निपटा लें जरूरी काम, सितंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

दरअसल, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana)बुजुर्गों को उनके जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई थी. हालाकि इसकी अवधि पहले 31 मार्च, 2020 तक थी, लेकिन अब इसे मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है. इसलिए 60 साल या उससे ज्यादा के सीनियर सिटिजन स्कीम से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.  आज भी लाखों लोग स्कीम से जुड़कर लाभ कमा रहे हैं. लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में सरकारी सुविधाओं का लाभ हम लोग नहीं ले पाते. 

ये है पात्रता 
इस योजना से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र भी 60 साल या उससे कम नहीं होनी चाहिए. इसके तहत अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं है. आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है. इस स्कीम के संचालन की जिम्मेदारी जीवन बीमा निगम (LIC) को सौंपा गया है.  इस योजना में पेंशन के लिए आपको एकमुश्त राशि निवेश करना होता है. और फिर आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं.