logo-image

अब ये लोग हुए e-shram scheme से बाहर, खाते में नहीं आएंगे पैसे

e-shram card holder: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry) ने कुछ लोगों को ई-श्रम कार्ड स्कीम से बाहर करने का डाटा तैयार किया है.

Updated on: 20 Jul 2022, 05:25 PM

नई दिल्ली :

e-shram card holder: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry) ने कुछ लोगों को ई-श्रम कार्ड स्कीम से बाहर करने का डाटा तैयार किया है. इतने दिन से इसलिए ही पात्र लोगों के खाते में दूसरी किस्त (second installment) नहीं पहुंची है. मंत्रालय ने ऐसे लोगों का रिकॅार्ड तैयार कराया है, जो स्कीम के लिए पात्र ही नहीं है. साथ ही जिन्होने कार्ड बनवाते समय अपने डॅाक्यूमेंट्स ठीक से अपलोड़ नहीं किये हैं. कुछ ही दिन में विभाग ऐसे लोगों की सूचि भी जारी करने वाला है. इसलिए ये लोग ई-श्रम के तहत मिलने वाली धनराशि का इंतजार न करें. 

यह भी पढ़ें : UP के 22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, कल CM योगी करेंगे शुभारंभ

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत पात्र कामगारों को 500 रुपए की किस्त हर महिने दी जाती है. लेकिन, क्या आपको ये पता है कि कुछ ऐसे लोग भी है जिनको इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. यानि की कुछ ऐसे लोग भी है जिनके खाते में किस्त के पैसे नहीं आते है. ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि क्या आपको किस्त के पैसे मिलेंगे या नहीं. इसी साल पहली व दूसरी किस्त के पैसे पात्र लोगों के खाते में सरकार ने ट्रांसफर कर दिये थे. लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनके खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं.

अब अगर बात की जाए कि आखिर किन लोगों को ये लाभ प्राप्त होंगे तो अगर आप पहले से ई-श्रम कार्ड योजना के अलावा किसी ऐसी योजना का लाभ ले रहे हैं, जो श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आती है. तो ऐसी स्थिति में आपको ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल सकता और  साथ ही आपके आवेदन को भी रद्द कर दिया जाएगा. अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको ध्यान देना है कि आपको अपने दस्तावेजों को ठीक से अपलोड करना होगा और आपने गलती से गलत दस्तावेज अपलोड कर दिए या कोई दस्तावेज छूट जाते हैं तो भी आप लाभ को प्राप्त नहीं कर पाएंगे.