logo-image

अब थानों में नहीं चलेगी पुलिस की दादागिरी, तीसरी आंख करेगी निगरानी

अब थाने में जाते वक्त डरने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब थानों में पुलिस की दादागिरी नहीं चलेगी. सरकार ने सभी थानों में सीसीटीवी कैमारे लगवाने का आदेश दिया है. जिसमें फरियादियों के साथ की गई पूरी वीडियो रिकॅार्ड की जाएगी.

Updated on: 28 May 2022, 10:49 PM

नई दिल्ली :

अब थाने में जाते वक्त डरने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब थानों में पुलिस की दादागिरी नहीं चलेगी. सरकार ने सभी थानों में सीसीटीवी कैमारे लगवाने का आदेश दिया है. जिसमें फरियादियों के साथ की गई पूरी वीडियो रिकॅार्ड की जाएगी. जिसे पुलिस के उच्चाधिकारी समय-समय पर चैक करेंगे. थोड़ी भी दबंगई दिखाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें शुरूवात में कानपुर में ये व्यवस्था की जा रही है. प्रयोग सफल होने पर पूरे प्रदेश में कैमरा व्यवस्था की जाएगी. ताकि पुलिसकर्मी फरियादियों को बिना वजह डरा-धमका न सकें. डीजीपी भी पुलिस को व्यवाहर कुशलता का पाठ पढ़ा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: रेलवे का स्टूडेंट्स को गिफ्ट, मिलेगी किराए में इतनी छूट

फरियादियों के लिए राहत की बात ये है कि अब थानों पर पुलिसकर्मी मनमानी नहीं कर पाएंगे. पुलिस कर्मियों को अब फरियादियों के साथ सलीके से पेश आना होगा. शिकायत लेकर पहुंचे लोगों से बदतमीजी करना पुलिसकर्मियों पर अब भारी पड़ेगा. वहीं, थानों और कार्यालयों में काम के बजाए अराम तलबी भी नहीं हो पाएगी क्योंकि अब पुलिसकर्मियों की निगरानी तीसरी आंख से हो रही है. कानपुर कमिश्नरेट में आने वाले थानों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जा रहा है. इन कैमरों में साउण्ड रिकार्डिंग की व्यवस्था भी है. जिसकी मॉनिटरिंग खुद पुलिस कमिश्नर कर रहे हैं.

कानपुर कमिश्नर ने दी जानकारी
पुलिस कमिश्नर कानपुर विजय सिंह मीणा ने बताया कि शहर के बाकी थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम चल रहा है. थानों के अलावा अन्य पुलिस कार्यालयों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. जिससे थानों और अन्य पुलिस कार्यालयों में पुलिस के हर एक्शन पर निगरानी रखी जा सके. पुलिस कमिश्नर ने कहा, कई बार पुलिस की फरियादियों से अभद्रता की शिकायत आती है. कैमरे लग जाने से अब पुलिसकर्मी भी हमारी नजर में हैं और फरियादी भी हमारी नजर में हैं. जिससे पुलिस पर मिथ्या आरोप नहीं लग पाएंगे.