logo-image

अब नए फॅार्मूले से होगा कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा, इन्हें मिलेगा ज्यादा फायदा

7th Pay Commission: जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)के वेतन में इजाफा होने की पूरी संभावना है. लेकिन इस बार सैलरी में बढोतरी करने के नियमों में बदलाव किया गया है.

Updated on: 11 Jun 2022, 04:27 PM

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)के वेतन में इजाफा होने की पूरी संभावना है. लेकिन इस बार सैलरी में बढोतरी करने के नियमों में बदलाव किया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में बड़ा इजाफा (Big increase in salary of central employees)जुलाई के बाद हो सकता है, क्‍योंकि एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़े बताते हैं कि कर्मचारियों को 5 फीसदी का महंगाई भत्ता मिल सकता है. इससे कर्मचारियों को 39 प्रतिशत डीए मिलेगा, यानी अब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है. वहीं सरकार नया फॉर्मूला (new formula) पेश करने की तैयारी में है. हालाकि कब ये फॅार्मुला पेश होगा इसकी डेट तो सरकार ने अभी निर्धारित नहीं की है. लेकिन संकेत दे दिये हैं कि इस बास सैलरी में इजाफा पूर्व वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली के फॅार्मुले  को आधार बनाकर ही किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : EPFO: इन कर्मचारियों की हुई चांदी, सरकार EPFO अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 72000 करोड़ रुपए

आपको बता दें कि नया फॉमूला पेश होने के बाद कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिल सकता है, इसमें कुछ कर्मचारियों की सैलरी में ज्‍यादा फायदा होने की उम्‍मीद है. चर्चा इस बात की भी है कि सरकार नया फॉर्मूला 7वां वेतन आयोग खत्‍म करने के बाद ला सकती है, लेकिन इसकी जगह पर 8वां वेतन आयोग लागू नहीं किया जाएगा. बल्कि केंद्रीय और सरकारी कर्मचारियों को नए फॉर्मूले के तहत ही वेतन दिया जाएगा. आपको बता दें कि इस फॉर्मूला के आने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा लाभ मिलेगा.

साथ ही इसके तहत महंगाई भत्ता 50 फीसदी से ज्यादा होने पर वेतन और पेंशन अपने आप बढ़ जाएगी. इसके साथ ही समय-समय पर कर्मचारियों के भत्ते और वेतन में बढ़ोतरी होती रहेगी. इसका मतलब है कि सरकारी कर्मचारियों पेंशनभोगियों का वेतन रोका नहीं जाएगा. आपको बता दें कि सरकार इस फॉर्मूले को स्वचालित वेतन संशोधन प्रणाली के रूप में ला सकता है. इसके लागू होने के बाद कर्मचारियों का वेतन उनकी परफॉर्मेंस लिंक्ड इंक्रीमेंट के हिसाब से बढ़ोतरी होगी.