logo-image

अब इन लोगों की और बनी मुफ्त टैबलेट-स्मार्टफोन की लिस्ट, चैक कर लें अपना नाम

UP Free Tablet: इन दिनों उत्तर प्रदेश में फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन योजना (Free Tablet-Smartphone Plan) पर जोरों से अमल किया जा रहा है. हर जिले में वहां के प्रतिनिधि व मंत्री पात्र स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांट रहे हैं.

Updated on: 16 May 2022, 09:53 PM

नई दिल्ली :

UP Free Tablet: इन दिनों उत्तर प्रदेश में फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन योजना (Free Tablet-Smartphone Plan) पर जोरों से अमल किया जा रहा है. हर जिले में वहां के प्रतिनिधि व मंत्री पात्र स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांट रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों को पात्र होने के बावजूद अभी तक योजना का लाभ नहीं मिला है. जिसको लेकर स्टूडेंस्ट संबंधित अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं. ऐसे लोगों को आश्वस्त करते हुए सरकार ने कहा है कि किसी भी पात्र को योजना के लाभ से वंचित नहीं रखा जाएगा. इसलिए परेशान नहों की होने की जरूरत नहीं है. हाल ही में एक लिस्ट और जारी की गई है. आप उसमें अपना नाम देख सकते हैं. हालाकि जानकारी के मुताबिक अभी अन्य लिस्ट भी जारी की जाएंगी.

यह भी पढ़ें : इन श्रमिकों के खाते में पहुंची 573 करोड़ की धनराशि, सरकार ने लॅान्च की Sambal Yojana

ये स्टूडेंट्स हैं पात्र 
आपको बता दें कि इस योजना के तहत 1 करोड़ छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट से लाभान्वित करना है. इस स्कीम का लाभ पाने के बाद नौकरी ढूंढने में काफी मदद मिलेगी. इसके अलावा मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट का लाभ पाकर युवा इंटरनेट के जरिए अपनी किसी स्किल को डेवलप कर सकते हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदेश में जो छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा और टेक्निकल की पढ़ाई कर रहे हैं, वो उठा सकते हैं. इसके अलावा मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन पॉलिटेक्निक, मेडिकल, पैरामेडिकल, कौशल विकास की ट्रेनिंग ले रहे छात्रों को भी मिलेंगे.

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरूरी है.इस योजना को खासतौर पर उत्तर प्रदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए शुरू किया गया है।इसके अलावा मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए जो छात्र आवेदन कर रहे हैं.उसने हाल ही में 10वीं या 12वीं किया हो.दोनों ही क्लास में छात्र के अच्छे नंबर का आना जरूरी है.योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है.इसमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, दसवीं और 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर शामिल हैं.