logo-image

अब Electric Vehicle के चार्जिंग का झंझट हुआ खत्म, जानें नया अपडेट

अगर आप चार्जिंग की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार चार्जिंग के लिए कुछ नई टेक्नोलॅाजी लाने जा रही है.

Updated on: 15 May 2022, 07:55 PM

नई दिल्ली :

अगर आप चार्जिंग की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार चार्जिंग के लिए कुछ नई टेक्नोलॅाजी लाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के 9 बड़े शहरों में पिछले 4 महीने के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों (Electric Vehicle Charging Station) की संख्या में ढाई गुना तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत 9 प्रमुख शहरों में पिछले चार महीने में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसलिए कुछ ही दिनों बाद चार्जिंग की कोई समस्या नहीं रहेगी. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इसकी घोषणा कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : अब कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए

ऊर्जा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के मकसद से बड़े शहरों में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर 2021 से लेकर जनवरी 2022 के बीच इन 9 शहरों में 678 अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. इसके बाद इन शहरों में सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़कर 940 और देशभर करीब 1,640 हो चुकी है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से शुरुआती दौर में 40 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रोत्साहन देने की नीति को अपनाया गया है. बता दें कि 14 जनवरी 2022 को ऊर्जा मंत्रालय ने चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना से जुड़े दिशानिर्देश जारी किये जा चुके हैं. साथ ही बाताया जा रहा है कि दिल्ली में ही 600 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट बनाने की बात चल रही है. महज एक साल में ये सभी चार्जिंग प्वाइंट यूज में लाए जाएंगे.