News Nation Logo

टैक्सी-ऑटो रिक्शा का किराया बढ़ेगा, इतने रुपए प्रति किमी कर पाएंगे सफर

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Oct 2022, 10:00:30 AM
taxi

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में सफर हुआ महंगा
  • कई रूट्स पर दिल्ली में प्रतिकिमी 5 रुपए तक हुई बढोतरी 

नई दिल्ली :  

अगर आप राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में रहते हैं तो आपकी जेब ढीली होने वाली है. क्योंकि ऑटो रिक्शा और टैक्सी Auto (Rickshaw and Taxi)का किराया अब पहले से महंगा हो गया है. यही नहीं बढ़ा हुआ किराये की दरें 29 अक्टूबर से लागू करने की बात कही जा रही है.  दिल्ली सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ऑटो रिक्शा व टैक्सी संचालक जहां खुश नजर आ रहे हैं तो आम आदमी नाराज है. आपको बता दें कि प्रति डेढ रुपए किमी बढ़ाकर अब 25 के स्थान पर 30 रुपए कर दिया गया है. अचानक हुई किराये में इतनी बढोतरी से आम आदमी खासा नाराज नजर आ रहा है. हालाकि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार का कहना है कि महंगाई की तुलना में कुछ भी बढोतरी नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

11 रुपए प्रति किमी हुआ लोकल किराया
आपको बता दें कि प्रति डेढ़ किमी के पहले 25 रुपए चुकाए जाते थे. किराया बढोतरी के बाद अब 30 रुपए देने होंगे. वहीं प्रति किमी 9 रुपए के स्थान पर 11 रुपए पे करने होंगे. इसके अलवा नाइट चार्ज में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस तरह से समझें तो ऑटो का मीटर अब 25 के स्थान पर 30 रुपए से डाउन होगा. वहीं टैक्सी की बात करें तो एसी में अब 25 से बढ़ाकर सीधा 40 रुपए देना होगा. यही नहीं प्रति किमी के अब यात्री को 14 रुपए प्रति किमी के स्थान पर 17 रुपए प्रति किमी पे करना होगा. किराया बढोतरी को दिल्ली सरकार की मंजूरी मिल गई है. जिसके बाद ऑटो और टैक्सी संचालकों में जश्न का माहौल है.

दिवाली के बाद एक दम हुई बढोतरी से आम आदमी जरूर परेशान दिख रहा है. जनकपुरी निवासी अर्जुन बताते हैं पहले से काफी किराया वसूला जाता था. बढे हुए  किराये से आम आदमी की कमर तोड़ दी है. वहीं उत्तम नगर निवासी सचिन बताते हैं कि पेट्रोल की कीमतों बढ़ने से बाइक घर पर खड़ी कर पब्लिक ट्रांस्पोर्ट यूज शुरू किया था. लेकिन अब ये भी उसी रेट पड़ने लगेगा. तो इससे अच्छा तो अपनी बाइक है. कम से कम इंतजार तो नहीं करना होगा.

First Published : 28 Oct 2022, 11:08:59 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.