logo-image

अब बुजुर्गों को नहीं पड़ेगी धन की कमी, ये सरकारी स्कीम देगी 10,000 रुपए प्रतिमाह

Government Scheme: भागदौड़ भरी जिंदगी में खासकर प्राइवेट जॅाब वालों को बुढ़ापे की चिंता अक्सर सताती रहती है. क्योंकि जब आप रिटायर हो जाते हैं तो आपको पैसों की जरूरत होती है. ऐसे में यदि कोई सेविंग आपके पास नहीं है तो आपको पैसे-पैसे के लिए मोहताज होना

Updated on: 24 May 2022, 04:07 PM

नई दिल्ली :

Government Scheme: भागदौड़ भरी जिंदगी में खासकर प्राइवेट जॅाब वालों को बुढ़ापे की चिंता अक्सर सताती रहती है. क्योंकि जब आप रिटायर हो जाते हैं तो आपको पैसों की जरूरत होती है. ऐसे में यदि कोई सेविंग आपके पास नहीं है तो आपको पैसे-पैसे के लिए मोहताज होना पड़ता है. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ही केन्द्र सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) नाम की स्कीम शुरू की थी. आपको बता दें कि इसमें निवेश भी बहुत अल्प होता है. और फायदे बहुत ही शानदार हैं. आपको बता दें कि यदि आप अटल पेंशन योजना से जुड़ जाते हैं तो उसके बाद आपको पैसों की चिंता कभी नहीं सताएगी. क्योंकि ये स्कीम पति और पत्नी को लगभग 10,000 रुपए प्रतिमाह देने का काम करती है. यही नहीं कई अन्य फायदे भी इस स्कीम से लाभार्थी को मिलते हैं.

यह भी  पढ़ें : अब बिना टिकट भी ट्रेन से कर सकते हैं यात्रा, रेलवे ने नियमों में किया ये खास बदलाव

आपको बता दें कि अगर पति-पत्नी दोनों इस स्कीम में आवेदन करते हैं तो उनको 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कहा है कि पति-पत्नी दोनों इस योजना के तहत ₹5000 की पेंशन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम की राशि देनी होती है. अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा. वहीं, साथ ही अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे.

अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की वाइफ को दिया जाएगा. अगर किसी कारण पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का पैसा नामांकित नागरिक को दिया जाएगा. आपको बता दें इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा. 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा. 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी.