logo-image

अब PF अकाउंट भी कर देगा मालामाल, सरकार नियमों में करेगी अहम बदलाव

EPFO account Update: चार न्यू लेबर कोड्स को केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलते ही चर्चाओं का बाजार फिर गर्म हो गया है. बताया जा रहा है कि यदि न्यू वेज कोड लागू होता है तो निजी क्षेत्र (private sector) में काम कर रहे लोगों की चांदी हो जाएगी.

Updated on: 27 Jul 2022, 03:02 PM

highlights

  • एक बार फिर न्यू वेज कोड लागू होने की चर्चाएं हुए तेज 
  • रिटायरमेंट तक पीएफ अकाउंट में जमा हो जाएंगे करोड़ों रुपए

नई दिल्ली :

EPFO account Update: चार न्यू लेबर कोड्स को केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलते ही चर्चाओं का बाजार फिर गर्म हो गया है. बताया जा रहा है कि यदि न्यू वेज कोड लागू होता है तो निजी क्षेत्र (private sector) में काम कर रहे लोगों की चांदी हो जाएगी. क्योंकि वे भी सरकारी कर्मचारी की तरह रिटायरमेंट के दौरान पीएफ अकाउंट से करोड़ों रुपए निकाल सकेंगे. क्योंकि ये कानून लागू होने के बाद  कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने वाली है. हालाकि केंद्र सरकार (central government)की ओर से इस बारे में अब-तक कोई घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन सरकार इसके संकेत दे चुकी है. जिससे देश के करोड़ों कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें : अब PF अकाउंट बनाएगा आपको करोड़पति, सरकार करने जा रही ये नियम लागू

ऐसे मिलेगा फायदा 
नए वेज कोड में कहा गया है कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी उसकी CTC के 50 परसेंट से कम नहीं होगी. इसका असर कर्मचारी के EPF (Employees Provident Fund) की रकम पर भी होगा. कर्मचारी और कंपनी हर महीने बेसिक सैलरी का 12-12 परसेंट योगदान PF में देंगे. यानि नए नियमों के तहत ज्यादा पैसा कर्मचारी के खाते में जमा होगा. जो रिटायरमेंट तक करोड़ों में पहुंच जाएगा. इसलिए रिटायमेंट के दौरान निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी भी पीएफ अकाउंट से अच्छा-खासा पैसा निकाल सकेंगे. हालाकि अभी न्यू वेज कोड के लिए कुछ राज्यों की सहमति मिलना जरूरी है. क्योंकि अभी तक महज  24 राज्यों ने ही न्यू वेज कोड के लिए सहमति दी है.

क्या कहता है EPFO का नियम
EPFO नियमों के मुताबिक अगर आप PF का पूरा पैसा निकालते हैं तो उस पर टैक्स नहीं लगता है. इसलिए नया वेज कोड लागू होने के बाद जब बेसिक सैलरी 50 परसेंट से ऊपर होगी और उस पर PF योगदान कटेगा तो PF फंड भी ज्यादा होगा. यानी जब कर्मचारी रिटायर होगा तब उसके पास पहले के मुकाबले ज्यादा PF बैलेंस होगा.  आपको बता दें कि न्यू वेज कोड लागू होने के बाद लगभग 66 फीसदी ज्यादा कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा होगा. जिसका ब्याज भी ज्यादा मिलेगा. बताया जा रहा है कि न्यू वेज कोड का इंतजार खासकर प्राइवेट जॅाब वाले ज्यादा कर रहे हैं. क्योंकि उन्हें वीकली ऑफ सहित कई अन्य फायदे भी मिलने वाले हैं.