logo-image

अब पेट्रोल-डीजल होने वाला है बेहद सस्ता, पेट्रोलियम मंत्री ने बताया तरीका

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की आसमान छू रही कीमतों से हर कोई परेशान है. लोगों ने अपने वाहन बेचने शुरू कर दिये हैं. अब हर किसी को उम्मीद है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाम लगाएं.

Updated on: 15 Apr 2022, 09:56 PM

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की आसमान छू रही कीमतों से हर कोई परेशान है. लोगों ने अपने वाहन बेचने शुरू कर दिये हैं. अब हर किसी को उम्मीद है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाम लगाएं. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (Union Petroleum Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Puri) ने बताया कि कैसे पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाम लग सकती है. यही नहीं कीमतों में काफी कमी भी आ सकती है. पेट्रोलयम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि उपभोक्ताओं को राहत के लिए केंद्र सरकार राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) घटाने की अपील कर रही है. अगर ऐसा होता है तो प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर काफी फर्क पड़ जाएगा.

यह भी पढ़ें : CORONA की बूस्टर डोज के नाम पर ठगी, चुटकियों में बैंक अकाउंट हो रहे खाली

उन्होनें कहा कि हमारा प्रयास पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण में रखने का है. इसी वजह से केंद्र ने पिछले साल पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया था. साथ ही केंद्र ने राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था. लेकिन कांग्रस शासित राज्यों ने वैट कम नहीं किया था. पुरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल पर वैट 24 प्रतिशत है. यदि इसे घटाकर 10 प्रतिशत किया जाता है. तो कीमतें स्वत: नीचे आ जाएंगी. जब खपत बढ़ रही हो, तो 10 प्रतिशत वैट भी काफी ज्यादा है. उन्होंने कहा, न मैं वित्त मंत्री हूं और न ही अंतरराष्ट्रीय कीमतों को नियंत्रित करता हूं. लेकिन इसके बावजूद भी मेरा प्रयास है कि कीमते कम की जाएं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: इन किसानों से सम्मान निधि के पैसे वसूलेगी सरकार, गलती से चले गए 4,350 करोड़ रुपए

हरदीप पुरी ने बताया कि भाजपा शासित सभी राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाया है. उन्होंने पिछले ढाई वर्ष से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राशि नहीं मिलने के सवाल पर कहा कि शहरी क्षेत्रों में कोई समस्या नहीं है. ग्रामीण क्षेत्रों में यह समस्या है और राज्य सरकार से इस विषय में बात की जाएगी. सरकार पेट्रोल-डीजल का रेट नियंत्रित करना चाहती है. लेकिन राज्यों का साथ जरूरी है. क्योंकि कुछ राज्यों में ज्यादा वैट लिया जा रहा है.