logo-image

अब booster dose के नाम पर ठगी का शिकार हो रहे लोग, कोरोना बढ़ते ही एक्टीव हुए ठग

Booster dose: जैसे ही कोरोना बढ़ता है डिजिटली ठग एक्टीव हो जाते हैं. अब ठगों (cyber thugs) ने लोगों को ठगने का नया तरीका इजाद किया है.

Updated on: 23 Jun 2022, 10:42 PM

highlights

  • साइबर सेल व गृह मंत्रालय पहले ही कर चुके हैं अलर्ट 
  • हेल्थ विभाग का हवाला देकर कर रहे फोन कॅाल 
  • मेहनत की कमाई पलभर में हो रही खाली 

नई दिल्ली :

Booster dose: जैसे ही कोरोना बढ़ता है डिजिटली ठग एक्टीव हो जाते हैं. अब ठगों (cyber thugs) ने लोगों को ठगने का नया तरीका इजाद किया है. आपको बता दें कि अब वे बूस्टर डोज  (booster dose) के नाम पर लोगों के खाते में सेंध (breach in account) लगा रहे हैं. साइबर सेल व गृह मंत्रालय इनको लेकर पहले ही लोगों को अलर्ट कर चुके हैं. लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल ने एक बार फिर अलर्ट (Cyber ​​cell alert) जारी किया है. यही नहीं जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह भी दी है. क्योंकि ठग ऐसे बात करते हैं. जैसे वो वास्तव में सरकारी हेल्थ विभाग (government health department) से आपकी मदद के लिए ही कॅाल कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : New Traffic Rule: अब सारे कागज होने पर कटेगा 2000 रुपए का चलान, नियमों में हुआ ये बदलाव

ऐसे करते हैं ठगी 
बूस्टर डोज लेने के लिए जालसाज आपसे कॅाल या मैसेज के माध्यम से संपर्क साधते हैं, इसके बाद उनका पहला सवाल होता है कि क्या आपने कोविड की दोनो डोल ले ली. आपके हां जवाब के बाद वह आपसे सरकार के हेल्थ विभाग का हवाला देकर बूस्टर डोज लेने की अपील करते हैं. जब आप हां कह देते हैं तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपकी तमाम जानकारी जुटाते हैं. उसके बाद लिंक भेजते हैं . साथ ही ओटीपी पूछते हैं. बस ओटीपी बताते ही आपका अकाउंट खाली हो जाएगा. ऐसे में सामने वाला समझ भी नहीं पाता. क्योंकि कोरोना कॅाल में हेल्थ विभाग के कॅाल लोगों के पास आते रहते थे.

आपको बता दें कि फ्रंर्ट लाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के बूस्टर डोज लगवाई जा रही है. बस इसी बात का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. साथ ही भोले-भाले लोगों को फंसाकर उनकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं. पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने भी इस तरह की ठगी से सतर्क रहने के लिए वीडियो जारी किया था. आपको बता दें कि कई जिलों से मिली शिकायत के आधार पर एक बार फिर साइबर सेल ने सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही किसी भी ऐसे रजिस्ट्रेशन न  करने की बात कही है. जिसमें आपसे कोई ओटीपी पूछा जाता हो.