News Nation Logo
Banner

अब वंदेभारत ट्रेन में नहीं खा सकेंगे नॅानवेज, IRCTC ने लगाई रोक

Vande Bharat Train: अगर आप दिल्ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन से यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि यदि आपने इस इस ट्रेन में भूल से भी नॅानवेज खाया तो आपको लेने के देने पड़ जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Aug 2022, 02:16:18 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली-कटरा वंदेभारत  ट्रेन बनी देश की हाइजेनिक और वेजीटेरिय ट्रेन 
  • वंदेभारत ट्रेन में नॅानवेज खाने के साथ ले जाने पर भी पूर्णत: रोक रहेगी

नई दिल्ली :  

Vande Bharat Train: अगर आप दिल्ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन से यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए.  क्योंकि यदि आपने इस इस ट्रेन में भूल से भी नॅानवेज खाया तो आपको लेने के देने पड़ जाएंगे. ताजा जानकारी के मुताबिक IRCTC ने वंदेभारत ट्रेन में नॅानवेज खाने और ले जाने दोनों पर रोक लगा दी है. यही नहीं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने सात्विक (Sattvik)काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ इसका समझौता किया है. आपको बता दें कि इसी के साथ दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन देश की पहली सात्विक ट्रेन भी हो जाएगी. जिसमें सिर्फ हाइजैनिक और वैजेटेरियन ही खाना खाया और ले जाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : अब गन्ना किसानों की आय होगी दोगुनी, सरकार ने बढ़ाया गन्ने का न्यूनतम मूल्य

दरअसल, अभी तक आईआरसीटीसी की सभी ट्रेनों में सात्विक और मांसाहारी दोनों प्रकार का भोजन करने की अनुमति होती थी.  लेकिन दिल्ली-कटरा वंदेभारत को इसलिए भी सात्विक बनाया गया है  क्योंकि इस ट्रेन से हजारों भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन करने कि लिए भी जाएंगे. इसलिए इस ट्रेन को देश की सात्विक ट्रेन न सिर्फ घोषित किया गया है. बल्कि सात्विक (Sattvik)काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन रेलवे में बाकायदा समझौता पत्र पर भी हस्ताक्षर किये हैं. बताया जा रहा है कि अभी शुरुवात मे केवल इसी ट्रेन में नॅानवेज खाने पर रोक लगाई है. लेकिन आने वाले दिनों में अन्य कुछ ट्रेनों को भी सात्विक बनाने पर काम चल रहा है.

आपको बता दें कि दिल्ली-कटरा वंदेभारत को सात्विक ट्रेन का प्रमाणपत्र देने से पहले कई पहलुओं पर गौर किया गया. सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के कई राउंड इसकी जांच की. उसके बाद सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रेन को सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया. सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन रेलवे की अन्य कई ट्रेनों को भी सात्विक कराने की बात चल रही है. लेकिन अभी तक सिर्फ वंदेभारत ट्रेन को ही सर्टिफिकेट दिया गया है.

First Published : 04 Aug 2022, 02:16:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.