logo-image

अब रिटायरमेंट के 3 दिन अंदर खाते आएंगे पैसे, योगी सरकार का बड़ा फैसला

नई सरकार का कार्यभार संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने जनहित में फैसले लेने शुरू कर दिये हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को भटकना नहीं पड़ेगा. बल्कि रिटायरमेंट के सिर्फ 3 दिन के अंदर सारा पैसा खाते में जमा करा दि

Updated on: 29 Apr 2022, 08:01 PM

नई दिल्ली :

नई सरकार का कार्यभार संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने जनहित में फैसले लेने शुरू कर दिये हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को भटकना नहीं पड़ेगा. बल्कि रिटायरमेंट के सिर्फ 3 दिन के अंदर सारा पैसा खाते में जमा करा दिया जाएगा. यही नहीं इसके लिए लोकभवन में एक मई को सीएम योगी ई पेंशन पोर्टल की शुरुआत करेंगे. पहले रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को सरकारी दफ्तरों के कई महीने तक चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर उनकी रकम उनके खातों में आती थी, कई बार तो रिश्वत या जुगाड़ का सहारा लेकर ही ये काम हो पाते थे लेकिन अब पोर्टल के जरिए भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी.

यह भी पढ़ें : 14,18 22 कैरेट के सोने में आई भारी गिरावट, 32547 रुपए प्रति तौला खरीदें सोना

जानकारी के मुताबिक लखनऊ स्थित उप्र सरकार के सचिवालय 'लोकभवन' में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सभी मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को उनके जिले में सेवानिवृत्त होने वाले कम से कम 100 कर्मचारियों के साथ उपस्थित रहने को कहा गया है. सरकार का दावा है कि इस सेवा के शुरू होने से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पेंशन पाने की दिक्कत नहीं होगी. यूपी सरकार ने सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों को ई पेंशन सेवा के माध्यम से पेंशन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकेगी.  

इससे पहले योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्यायराज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना शुरू की थी. जिसमें निजी अस्पतालों में कैसलैश इलाज की सुविधा होगी. नियमावली के मुताबिक 2016 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. दरअसल, सरकारी अस्पताल दूर होने की वजह से कर्मचारियों को प्राइवेट हॉस्पिटल में ही इलाज करवाना पड़ता था. लेकिन, सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध नहीं थी. ऐसे में सरकार ने अब इसे निजी हॉस्पिटल में भी लागू कर दिया है.