logo-image

अब राजस्थान में शुरू होगी ‘लाडो’योजना, लाडली बहना योजना की तर्ज पर मिलेगा बेटियों को लाभ

Lado Incentive Scheme: आपने मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana)का नाम सुना होगा. बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद लाडली बहना योजना का खूब चर्चा हो रहा है.

Updated on: 04 Dec 2023, 05:06 PM

highlights

  • मध्यप्रदेश में हिट हुई लाडली बहना योजना, बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लाडो योजना शुरू करने का किया था वायदा
  • बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद सरकार लाडो योजना करने जा रही है शुरू
  • सीएम चाहे कोई भी बने शपथ लेते ही योजना को अमल लाने की चल रही बात

दिल्ली :

Lado Incentive Scheme: आपने मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana)का नाम सुना होगा. बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद लाडली बहना योजना का खूब चर्चा हो  रहा है. उसी की तर्ज पर अब राजस्थान में भी लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होने वाली है. जिससे राज्य की बेटियों को सीधा फायदा होगा. बताया जा  रहा है कि मुख्यमंत्री चाहे जो बने नई सरकार के गठन के बाद लाडो प्रोत्साहन योजना को अमल में लाया जाएगा. क्योंकि चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लाडो योजना शुरु करने का वायदा किया था.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: अब किसानों को प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए, बस करना होगा ये आसान काम

लाडो की हो रही खूब चर्चा
आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में राजस्थान की जनता ने बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिया है. इसी सप्ताह सरकार का गठन भी होना तय माना जा रहा है. ऐसे में घोषणापत्र में किये गये वायदों की जमकर चर्चा हो रही है. जिनमें से लाडो प्रोत्साहन योजना अहम माना जा रहा है. बीजेपी सूत्रों का दावा है कि जैसे ही नई सरकार का गठन होगा. लाडो योजना पर अमल कैबिनेट की पहली बैठक में ही हो जाएगा. क्योंकि मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना इतनी हिट हो गई है. चुनाव जीत में लाडली बहना योजना का काफी योगदान बताया जा रहा है. 

मामा की दिलाई थी उपाधी
जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना शुरूआत की थी. सूत्र बताते हैं कि योजना की बदौलत एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राज्य में मामा की उपाधी से नवाजा गया था. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसी बच्ची के जन्म से लेकर 21 साल की उम्र पूरी करने तक 1 लाख रुपए से अधिक की वित्तीय सहायता देती है. राजस्थान सरकार भी लाडो प्रोत्साहन योजना के नाम से इस तरह की योजना शुरू करने की प्लानिंग कर रही है.. 

क्या है लाडो प्रोत्साहन योजना?
जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में हर बच्ची के जन्म पर 2 लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड मिलेगा. इसका भुगतान बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूरी करने पर किया जाएगा. इसमें अलग-अलग लेवल के लिए अलग-अलग राशि लड़की नाम से खुले खाते में जमा की जाएगी. यानि बच्ची जैसे ही 6वीं कक्षा में  पहुंचेगी  हर साल 6,000 रुपए सरकार की ओर से जमा हो जाएंगे.  बच्ची के 9वीं कक्षा में पहुंचते ही तब ये राशि बढ़कर 8,000 रुपए और 10वीं में 10,000 रुपए हो जाएगी. बच्ची के 11वीं कक्षा में पहुंचने पर सरकार की ओर से 12,000 रुपए जमा कराए जाएंगे और 12वीं में यही रकम बढ़कर 14,000 रुपए हो जाएगी.