News Nation Logo
Banner

अब इन लोगों को 50 लाख रुपए देगा IIT, देशभर से मांगे आवेदन

अगर आप भी अपने आपको ज्ञानी समझते हैं तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि इन दिनों IIT आपको अपनी कुशलता दिखाने के शानदार मौका (golden chance)दे रहा है. आपको बता दें कि यदि आपका इनोवेटिव आइडिया का चुनाव कमेटी करती है तो आपको 50 लाख की (win 50 lakh rupees)

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 Jan 2022, 08:00:17 PM
iit2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • कम अनुभवी लोग भी कर सकते हैं प्रतिभाग 
  • जो इनोवेटिव आइडिया सलेक्ट होगा उसकी पूरी मदद करेगा आईआईटी
  • बुद्दीजीवी लोगों के लिए अपनी क्षमता दिखाने का बेहत मौका

 

नई दिल्ली :  

अगर आप भी अपने आपको ज्ञानी समझते हैं तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि इन दिनों IIT आपको अपनी कुशलता दिखाने  के शानदार मौका (golden chance)दे रहा है. आपको बता दें कि यदि आपका इनोवेटिव आइडिया का चुनाव कमेटी करती है तो आपको 50 लाख की (win 50 lakh rupees) मदद आईआईटी की और से मिलेगी. यही नहीं प्रजेंटेशन के बाद जिन इनोवेटिव आइडिया (innovative idea)और तकनीक का चयन होगा उसे सफल बनाने के लिए संस्थान की और से मेंटर और लैब  (Mentor and Lab Facility) भी मुहैया कराई जाएगी. आपको बता दें कि आईआईटी ने देशभर से अनुभवी लोगों व स्टूडेंट्स को प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया है. संस्थान ने देश के विभिन्न सेक्टर से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए यह क्विज प्लान की है.

यह भी पढ़ें : e-shram card की दूसरी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी किस्त

आईआईटी ने देश की समस्याओं को प्रमुख आठ सेक्टर में बांटा है। इन्हीं सेक्टर में इनोवेटिव आइडिया को आमंत्रित किया गया है। 'बिग के' नाम से शुरू योजना में 15 फरवरी तक संस्थान की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। आईआईटी के स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के प्रभारी प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मुताबिक, आवेदनकर्ता मेडटेक डिवाइसेस एंड डायग्नोस्टिक्स, एग्रीटेक, इंडस्ट्रियल बॉयोटेक्नोलॉजी, बॉयो फॉर्मा, इनवायरमेंटल साइंसेज, मशीन लर्निंग/आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस/बिग डाटा एनालिटिक्स, वेटरनरी साइंसेज और क्लीन एनर्जी सेक्टर में इनोवेटिव आइडिया का प्रजंटेशन करते हैं.

आपको बता दें कि आईआईटी के स्टार्टअप इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के प्रभारी प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मुताबिक, आवेदनकर्ता मेडटेक डिवाइसेस एंड डायग्नोस्टिक्स, एग्रीटेक, इंडस्ट्रियल बॉयोटेक्नोलॉजी, बॉयो फॉर्मा, इनवायरमेंटल साइंसेज, मशीन लर्निंग/आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस/बिग डाटा एनालिटिक्स, वेटरनरी साइंसेज और क्लीन एनर्जी सेक्टर में इनोवेटिव आइडिया का प्रजेंटेशन कर सकते हैं, दिलचस्प बात ये है कि पांच साल से कम अनुभव वाले लोग भी बिग में प्रतिभाग कर सकते हैं.

First Published : 12 Jan 2022, 08:00:17 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.