logo-image
लोकसभा चुनाव

अब 1 साल की नौकरी पर भी मिलेगी ग्रेच्युटी, नियमों में हुआ बदलाव

Gratuity New Rules: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके लिए खुशबरी है. क्योंकि अब आपको ग्रेच्युटी लेने के लिए 5 साल का इंतजार नहीं करना होगा. बल्कि महज 1 साल में भी आपको ग्रेच्युटी मिलेगी.

Updated on: 20 Jul 2022, 06:07 PM

highlights

  • 4 नए लेबर कोड्स को लागू करने की हलचल फिर हुई तेज
  • महज 4 राज्यों की सहमति मिलने के कर दिये जाएंगे लागू 

नई दिल्ली :

Gratuity New Rules: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके लिए खुशबरी है. क्योंकि अब आपको ग्रेच्युटी लेने के लिए 5 साल का इंतजार नहीं करना होगा. बल्कि महज 1 साल में भी आपको ग्रेच्युटी मिलेगी. न्यू वेज कोड में ग्रेच्युटी नियमों में भी बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि देश में श्रम सुधार (Labor Reform) के लिए केंद्र सरकार जल्‍द ही 4 नए लेबर कोड (New Labour Codes) लागू करने वाली है. श्रम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में इसकी लिखित जानकारी दी है. लगभग 24 राज्य न्यूज वेज कोड के लिए अपनी सहमति दे चुके हैं. महज 4 राज्यों की सहमती आने के बाद न्यू लेबर कोड्स को लागू कर दिया जाएगा. जिसके बाद सिर्फ 1 साल नौकरी करने पर ग्रेच्युटी मिलेगी.

यह भी पढ़ें : इन लोगों को मिली Work From Home की अनुमति, 1 साल तक घर से करेंगे काम

आपको बता दें कि नए लेबर कोड्स के लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी, छुट्टी, प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी (Gratuity) में बदलाव आएगा. इसके तहत काम करने के घंटे और हफ्ते के नियम में भी बदलाव संभव है. उसके बाद कर्मचारियों को ग्रेच्युटी के लिए किसी संस्थान में 5 साल लगातार नौकरी की बाध्यता नहीं रहेगी. सरकार ने अब तक इसका ऐलान नहीं किया है, लेकिन नए लेबर कानून लागू होते ही ये नियम लागू हो जाएगा.

अभी है ये नियम 
फिलहाल ग्रेच्युटी के नियम के तहत किसी भी संस्थान में 5 साल पूरे करने पर ही ग्रेच्युटी बनती है. इसी के आधार पर आप 5 साल पूरा होने के बाद जिस दिन कंपनी छोड़ते हैं उस महीने में आपकी जितनी सैलरी होगी उसके आधार पर ग्रेच्युटी का कैलकुलेशन किया जाता है. जैसे अगर किसी कर्मचारी ने एक कंपनी में 10 साल काम किया और आखिरी महीने में उसके अकाउंट में 50 हजार रुपये आते हैं. अब अगर उसकी बेसिक सैलरी 20 हजार रुपये है. 6 हजार रुपये डियरनेस अलाउंस है. तब उसके ग्रेच्युटी का कैलकुलेशन 26 हजार (बेसिक और डियरनेस अलाउंस) के आधार पर होगा.