logo-image

अब इन महिलाओं के लिए आई अच्छी खबर, मिलेंगे प्रतिमाह 4,000 रुपए

अगर आपको पैसों की बहुत चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाती है. जिनकी जानकारी के अभाव में पात्र लोग इनका लाभ नहीं उठा पाते.

Updated on: 03 May 2022, 10:49 PM

नई दिल्ली :

अगर आपको पैसों की बहुत चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाती है. जिनकी जानकारी के अभाव में पात्र लोग इनका लाभ नहीं उठा पाते. यदि आप महिला हैं और धन की कमी से जूझ रही हैं तो बिना देरी किये बैंक सखी योजना (bank sakhi scheme) में रजिस्ट्रेशन करें. क्योंकि सरकार की इस योजना के तहत आपको प्रतिमाह 4,000 रुपए मिलेंगे. जिसके बाद आपको बुनियादी जरूरतों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आपको बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार (Central government) के अलावा राज्य सरकार (State government) की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद (Economic help) की जाती है. यदि आप भी पात्र हैं तो बिना देर किये रजिस्ट्रेशन करें और पैसों की टेंशन से मुक्त हो जाएं. 

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया पर रिकार्ड सस्ता हुआ सोना, यहां 28777 रुपए प्रति 10 ग्राम हुई कीमत

क्या है यह योजना?
इस योजना का नाम बैंकिंग सखी है. यह खासतौर पर यूपी में चलाई जाने वाली योजना है. इस योजना में सरकार महिलाओं को 4000 रुपये प्रति माह सैलरी देती है. इसके साथ ही नौकरी की भी सुविधा देती है. इन महिलाओं को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए अलग से 50,000 रुपये तक की रकम की सुविधा भी दी जाती है. इस स्कीम को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिालओं को आत्मनिर्भर बनाना है. आज हजारों महिलाएं बैंक सखी योजना से जुड़कर लाभ कमा  रही हैं. साथ ही अपना व अपने बच्चों का पेट पाल रही हैं. इसलिए आप भी बैंक अपने नजदीकी ब्लॅाक जाकर बैंक सखी योजना की तमाम जानकारी जुटाएं. साथ ही पात्र होने पर आवेदन करें.

ये है पात्रता 
इस स्कीम के तहत यूपी की महिलाएं भाग ले सकती हैं. अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 10वीं पास होना जरूरी होगा. इन महिलाओं को ऑनलाइन काम करने की जानकारी होना भी जरूरी है. इसके अलावा बैंकिंग से जुड़े कामकाज की भी जानकारी जरूरी है. इस योजना के अंतर्गत आपको 10वीं की मार्क्सशीट, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, योजना का सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी.