logo-image

अब मिनटों में पाएं आधार कार्ड से जुड़े हर सवाल के जवाब, नए चैटबॉट 'आधार मित्र' से मिलेगी मदद

Aadhar Mitra: अगर आपके मन में आधार कार्ड (Aadhar card)को लेकर कोई सवाल है तो अब मिनटों में समाधान हो जाएगा. क्योंकि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)ने शुक्रवार को "चैटबॅाट आधार मित्र" लॅान्च कर सभी समस्य़ाओं का समाधान एक झटके में कर दिया

Updated on: 05 Nov 2022, 06:38 PM

highlights

  • यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नया चैडबॅाट शुक्रवार को किया था लॅान्च 
  • आपके हर सवाल को हल करने में मदद करेगा आधार मित्र चैटबॅाट 

नई दिल्ली :

Aadhar Mitra: अगर आपके मन में आधार कार्ड (Aadhar card)को लेकर कोई सवाल है तो अब मिनटों में समाधान हो जाएगा. क्योंकि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)ने शुक्रवार को "चैटबॅाट आधार मित्र" लॅान्च कर सभी समस्य़ाओं का समाधान एक झटके में कर दिया है. आधार मित्र की सहायता से आप आधार से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब मिनटों में पा सकते हैं. यही नहीं आप आधार में किस स्तर पर बदलाव कर पाएंगे. या अपडेट होने में कितना टाइम लगेगा. इन सभी समस्याओं का हल आधार मित्र एक मिनट में कर देगा.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 7 रुपए की बचत दिलाएगी चिंता से मुक्ति, प्रतिमाह मिलेंगे 5000 रुपए

ये सुविधा होंगी हल 
नए चैटबॅाट आधार मित्र से आधार का रजिस्ट्रेशन, अपडेट टाइमिंग की जांच, कार्ड की स्थिति ट्रैकिंग जैसी सभी जानकारी आपको मिल जाएगी. यही नहीं आधार मित्र आपकी समस्या को हल करने में आपको गाइड भी करेगा. इसके अलावा आप आधार से जुड़ी शिकायतें भी चैटबॅाट के माध्यम से कर सकते हैं. इसके अलावा आधार मित्र में फोन कॉल, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, ईमेल, का समर्थन करने की क्षमता भी है. यह चैटबॅाट पूरा फीड़ बैक लेकर लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भी जाना जाएगा.

हेल्पलाइन नंबर से मिलेगी मदद 
आधार कार्ड से जुड़ी समस्य़ाओं के समाधान के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया  ने हेल्प लाइन नंबर भी जारी किये हैं. यह हेल्पलाइन सेवा आपको देश में बोली जाने वाली 12 भाषाओं में मिलेगी. हेल्पलाइन नंबर  1947 पर कॅाल कर आप आधार से जुड़ी तमाम जानकारी जुटा सकते हैं. यही नहीं आप help@uidai.gov.in पर विजिट करके भी आधार से जुड़ी समस्याओं के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं.