logo-image

अब राम मंदिर के नाम पर ठगी हुई शुरू, जालसाज भेज रहे मैसेज, क्लिक करना घातक

Digital Fraud : अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. यानि सिर्फ 4 दिन बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है.

Updated on: 17 Jan 2024, 12:19 PM

highlights

  • एक्सपर्ट ने मैसेज को तुरंत क्लिक न करने की दी सलाह
  • 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, डिजिटली ठग हुए एक्टीव
  •  ठगों ने फ्रॅाड का निकाला नया तरीका, खाते की जान रहे डिटेल

नई दिल्ली :

Digital Fraud : अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. यानि सिर्फ 4 दिन बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. लेकिन  डिजिटली ठगों ने अब भगवान राम का सहारा लेकर लोगों को चूना लगाना शुरू कर दिया है. साइबर सेल में इस तरह की शिकायतें पहुंच रही हैं. एक्सपर्ट ने सावधानी बरतने की सलाह दी है. साथ ही कहा है कि राम मंदिर लिखा मैसेज पूरी तरह देखने के बाद ही क्लिक करें. अन्यथा अकाउंट को खतरा हो सकता है. यानि आपकी वर्षों की मेहनत साफ हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : Ram Mandir : रामलला के विराजने से अयोध्या में आयेगा रोजगार का बूम, 30 हजार नौकरी होंगी जनरेट

जालसाज ऐसे कर रहे फ्रॅाड
आपको बता दें कि लोगों के मोबाइल पर इनविटेशन के नाम पर मैसेज भेजा जा रहा है. जिसमें राम मंदिर लिंक के रूप में मैसेज में लिखा होता है. यदि यूजर्स ऐसे मैसेज को बिना पढ़े ही क्लिक कर रहा है तो उसके अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज आने की सूचना है. इसलिए इनविटेशन के मैसेज में यदि नीले कलर का लिंक है तो बिल्कुल भी क्लिक न करें. आपको बता दें कि ठग इसके लिए एक एपीके फाइल व्हाट्सएप पर भेज रहे हैं. डाउनलोड होने के बाद फोन का पूरा एक्सेस मांगती है. अगर आपने एक्सेस दे दिया तो फिर बैंक अकाउंट से लेकर आपकी तमाम पर्सनल जानकारी भी ठगों के पास पहुंच सकती है. 

ये बरतें सावधानी 
अगर आपके पास भी इनविटेशन से जुड़ा कोई मैसेज व्हाट्सप के माध्यम से आया है तो उसे इग्नोर करें. क्योंकि जानकारी के मुताबिक राम मंदिर से जुड़ी कोई संस्था इस तरह का मैसेज किसी को नहीं भेज रही है. यदि किसी वजह से आपने मैसेज को क्लिक कर भी दिया है तो तुरंत ही इसकी रिपोर्ट साइबर सेल में करें.क्योंकि हो सकता है आपके होने वाले नुकसान की भरपाई हो जाए. कई लोगों ने इस तरह की शिकायत साइबर सेल में की है.. साइबर सेल अधिकारियों ने सावधानी बरतने की अपील की है. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी वर्षों की मेहनत पर पानी फेर सकती है.