logo-image

अब बच्चा गोद लेने वाली महिला कर्मचारियों की आई मौज, मिलेगी 6 माह की छुट्टी

अगर आप हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार की कर्मचारी हैं साथ ही बच्चा गोद लेने का मन बना रही हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि हिमाचल की जयराम सरकार ने बच्चा गोद लेने वाली महिला कर्मचारियों को 6 माह की छुट्टी देने का ऐलान किया है.

Updated on: 07 Sep 2022, 01:41 PM

नई दिल्ली :

अगर आप हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार की कर्मचारी हैं साथ ही बच्चा गोद लेने का मन बना रही हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि हिमाचल की जयराम सरकार ने बच्चा गोद लेने वाली महिला कर्मचारियों को 6 माह की छुट्टी देने का ऐलान किया है. यही नहीं कई अन्य आम जन की योजनाओं पर मुख्यमंत्री ने मुहर लगाई है. जैसे शोधार्थियों को 3000 रुपए मासिक स्कॅालरशिप देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कैबिनेट में लिए गए फैसलों पर तत्काल प्रभाव से अमल में लाया जाएगा. बच्चा गोद लेने वाली महिलाओं को 6 माह की छुट्टी के फैसले से महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें : भारत में फिर बंद होंगे 500 के पुराने नोट?, विशेषज्ञों सें मांगी जा रही राय

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें राज्य हित के कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई है. जिसमें महिला कर्मचारियों को बहुत ही बड़ी सुविधा सरकार ने दी है. आपको बता दें कि जब महिला बच्चा गोद लेती है तो उसे संभालने के लिए उसे समय नहीं मिलता. जिसके चलते उसका लालन-पोषण ठीक से नहीं हो पाता. सरकार ने समस्या को देखते हुए ऐसी कर्मचारियों को पूरे 6 माह की छुट्टी देने की घोषणा की है. खास बात ये है कि छट्टी वाले समय में महिला को पूरी सैलरी मिलती रहेगी. सरकार एक भी पैसा संबंधित महिला का नहीं काटेगी.

शोधार्थियों को 3000 रुपए प्रतिमाह
मुख्यमंत्री ने तीन साल की अवधि के लिए रिसर्च करने वाले शोधार्थियों को को 3,000 रुपए की मासिक फेलोशिप देने की भी घोषणा की है. ताकि रिसर्चर को आर्थिक तंगी से न  गुजरना पड़े. इसके अलावा एम्स में पुलिस चौकी के साथ मंत्री परिषद ने सोलन में ट्रांसपोर्ट स्थापित करने को भी मंजूरी दी है. इसके अलावा भी कई छोटी-छोटी योजनाओं पर सरकार ने मुहर लगाई है. साथ ही अधिकारियों को तत्काल अमल में लाने के निर्देश भी दिए हैं.

  • हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग में लिया गया फैसला 
  • इसके अलावा भी कई योजनाओं पर लगाई मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुहर