logo-image

अब कीटनाशन के लिए किसानों को नहीं पड़ेगा भटकना, सरकार घर बैठे करेगी इंतजाम

Farmers Facilities: देशभर के किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ने अब किसानों को घर बैठे पेस्टीसाइड का इंतजाम करने की योजना को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 29 Nov 2022, 08:48 PM

highlights

  • सरकार ने ई-कॉमर्स वेबाइट्स के माध्यम से पेस्टीसाइड बेचने को दी मंजूरी 
  • Amazon और Flipkart को सरकार ने दी मंजूरी

नई दिल्ली :

Farmers Facilities: देशभर के किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ने अब किसानों को घर बैठे पेस्टीसाइड का इंतजाम करने की योजना को मंजूरी दे दी है. यानि अब किसान ऑनलाइन  ई-कॉमर्स वेबाइट्स के माध्यम से कीटनाशक खरीद सकेंगे. मंजूरी के बाद अब किसानों को बाजारों में भटकने की कोई जरूरत नहीं होगी. घर बैठे उन्हें पेस्टीसाइड की सारी दवाइयां प्रोवाइड कराई जाएंगी. अभी तक किसानों को कीटनाशक के लिए शहर जाना होता था. कई बार कई दुकानों पर चक्कर काटने भी पड़ते थे.

यह भी पढ़ें : अब सिर्फ 25 रुपए प्रति लीटर में चलेगी आपकी कार, सरकार लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

इन साइट्स पर मिलेंगे कीटनाशक 
आपको बता दें कि सरकार के फैसले से देशभर के करोड़ों किसानों को सीधा फायदा होगा. मुख्य बात ये है कि अभी Amazon और Flipkart को ही पेस्टीसाइड बेचने की मंजूरी मिली है. बताया जा रहा है कि कुछ दिनों बाद अन्य छोटी वेबसाइट्स के माध्यम से  भी आप पेस्टीसाइड मंगा सकते हैं. फिलहाल अमेजन और Flipkart कंपनी से आप कीटनाशक प्रो़डेक्ट मंगवा सकते हैं. सरकार का मानना है कि इससे जहां एक और किसानों का टाइम बर्बाद होने से बचेगा. वहीं सस्ते में भी कीटनाशक उपलब्ध हो जाएगा.

लेना हो लाइसेंस 
दरअसल, ऑनलाइन कीटनाशक बेचने वाली दोनों ही कंपनियों को इसका लाइसेंस लेना जरूरी है. यही लाइसेंस को सरकारी विभाहग से प्रमाणित भी कराना अनिवार्य है. सरकारी शर्तों को पूरा करने के बाद कंपनी कीटनाशक प्रोडेक्ट बेचने के लिए स्वतंत्र हो जाएंगी. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आय को बढ़ाना है. क्योंकि आए दिन कीट-पतंगों से हजारों हेक्टेयर फसल बर्बाद हो जाएगी.