logo-image

अब किसानों की हुई चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 16 लाख रुपए

अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब किसानों को व्यापारी बनाना चाहती है. जिसके लिए 16 लाख रुपए का फंड (16 lakh fund) भी आपको मुहैया कराया जाएगा.

Updated on: 13 May 2022, 06:55 PM

नई दिल्ली :

FPO Yojana: अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब किसानों को व्यापारी बनाना चाहती है. जिसके लिए 16 लाख रुपए का फंड (16 lakh fund) भी आपको मुहैया कराया जाएगा. आपको बता दें कि इसके लिए आपको एक कंपनी रजिस्टर्ड (company registered) करानी होगी. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आय दोगुना (farmers income doubled) करना है. इसमें लगभग 11 किसानों को एक साथ अपना बिजनेस बताना होगा. इसके बाद सरकार कंपनी के खाते में 15 लाख रुपए का मोटा फंड जारी करेगा. यही नहीं इस फंड पर सरकार ने सब्सिडी का भी प्रावधान किया है. आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम एफपीओ (PM Kisan FPO Yojana) सरकार का मानना है कि इससे किसानों की जिंदगी में बदलाव आ सकता है. 

यह भी पढ़ें : EPFO पेंशनर्स को लेकर बड़ा अपडेट, 15,000 की लिमिट होगी खत्म

आपको बता दें कि इस योजना के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPO) के तहत किसानों को 15 से 16 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी. साथ ही आप क्या खेती करना चाहते हैं ये भी जानकारी सरकार को देनी होगी. पैसा किसानों के ज्वाइंट खाते में भेजा जाएगा.

जानें कैसे करें अप्लाई?
PM Kisan FPO Yojana का लाभ पाने के लिए किसानों को फिलहाल के लिए इंतजार करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी सरकार ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरूआत नहीं की है. जल्द ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर खोल दी जाएगी, जहां आप आवेदन कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी. PM Kisan FPO Yojana: देश का किसान कैसे सुखी और आर्थिक रूप से मजबूत हो, इसके लिए सरकार कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है. अब देश की मोदी सरकार (Central Government)ने किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (FPO scheme) के तहत 15 से 16 लाख का मोटा फंड देने की प्लानिंग की है.