logo-image

अब Facebook-twitter नहीं कर पाएंगे मनमानी, 1 मार्च से यूजर्स को मिले अधिकार होंगे लागू

Facebook-twitter Update: डिजिटली युग में देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. गांव हो या शहर हर यूजर्स सोशल मीडिया का प्रयोग जरूर करता है. लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म कई मामलों में अपनी मनमानी करते हैं. खासतौर पर ट्विटर और फ

Updated on: 23 Feb 2023, 10:49 PM

highlights

  • सरकारी बनाई समीतियां 1 मार्च से काम कर देंगी शुरू 
  • 30 दिन में करेंगी यूजर्स की किसी भई समस्या का निपटारा

नई दिल्ली :

Facebook-twitter Update: डिजिटली युग में देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. गांव हो या शहर हर यूजर्स सोशल मीडिया का प्रयोग जरूर करता है. लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म कई मामलों में अपनी मनमानी करते हैं. खासतौर पर ट्विटर और फेसबुक इनमें मुख्य है. इसके लिए हाल ही एक बैठक हुई थी. जिसमें सरकार ने ट्विटर और फेसबुक की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने तीन शिकायत अपीलीय समितियां (GAC) का गठन किया था. ये सभी समितियां 1 मार्च से काम करना शुरू कर देंगी.

30 दिन में करेंगी शिकायतों का निपटारा 
सोशल मीडिया कंपनी जैसे Facebook, Instagram और Twitter की मनमानी पर 1 मार्च से लगाम लग जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने तीन शिकायत अपीलीय समितियां (GAC) बनाने का ऐलान किया है, जो कि 1 मार्च 2023 से काम करना शुरू कर देंगी. ये समितियां यूजर्स की शिकायतों को 30 दिन में निपटाएंगी.  यूजर्स ऑनलाइन भी फेसबुक व ट्विटर की मनमानी की शिकायत कर सकेंगे. इसके बाद समिति यूजर्स की बात को मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष रखेगी. 

यह भी पढ़ें : Flight Ticket Offer: सिर्फ 2093 रुपये में उठाएं हवाई सफर का आनंद, इंडिगो ने पेश किया शानदार ऑफर

करेंगी समीक्षा
आपको बता दें कि ये समितियां सोशल मीडिया प्लेटफॅार्मम्स ट्विटर और फेसबुक की समय-समय पर समीक्षा भी करेंगी. ताकि किसी यूजर्स के साथ गलत न हो सके.  आईटी मंत्रालय द्वारा बनाई गई समितियां मेटा और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा कंटेट को मॉडरेट करने की समीक्षा भी करेंगी. साथ किसी भी यूजर्स के अधिकारों का हनन करने पर संबंधित प्लेटफॅार्म पर कार्रवाई भी करेगी. इसलिए सोशल मीडिया किसी भी फ्लेटफॅार्म की शिकायत यूजर्स सीधे ही  कर सकेंगे. इसके लिए सभी तैयारी पूरी हो चुकी है.