News Nation Logo
Banner

अब बिना डिग्री वाले भी पा सकेंगे सरकारी नौकरी, सरकार देगी 30,000 रुपए प्रतिमाह

अगर आपके पास डिग्री नहीं है और आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एक कार्यक्रम में सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने घोषणा की है कि है अब सरकार बिना डिग्री वालों को भी सरकारी नौक

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 May 2022, 10:49:20 PM
dron

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

अगर आपके पास डिग्री नहीं है और आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एक कार्यक्रम में सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने घोषणा की है कि है अब सरकार बिना डिग्री वालों को भी सरकारी नौकरी देगी. आने वाले कुछ सालों में केन्द्र सरकार देश को लगभग एक लाख से ज्यादा ड्रोन पायलट्स की भर्ती करनी होगी. केंद्रीय मंत्रालय देशभर में ड्रोन सर्विस (Drone service) की स्वदेशी मांग को बढ़ावा दे रहा है. ऐसे में ड्रोन पायलट्स (drone pilot) की बंपर भर्ती की जरूरत है. जिसमें बिना डिग्री वाले युवा भी प्रतिभाग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों को प्रोत्साहन देगी सरकार, 30000 रुपए खाते में होंगे क्रेडिट

कॉलेज की डिग्री की नहीं होगी जरूरत 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, '12वीं कक्षा पास करने वाले व्यक्ति ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग ले सकते हैं. इसके लिए किसी कॉलेज की डिग्री की जरूरत नहीं होती है. आने वाले सालों में करीब एक लाख ड्रोन पायलट्स की जरूरत होगी. इसके लिए बस दो-तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. एक व्यक्ति लगभग 30,000 रुपये के मासिक वेतन के साथ ड्रोन पायलट की नौकरी कर सकते हैं. एविएशन मंत्री सिंधिया ने बताया कि सरकार ड्रोन सेवाओं को सुलभ बनाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'हम ड्रोन सेक्टर को तीन पहियों पर आगे ले जा रहे हैं. पहला पहिया पॅालिसी का है. वहीं, तीसरा पहिया स्वदेशी मांग पैदा करना है और 12 केंद्रीय मंत्रालयों ने उस मांग को पैदा करने की कोशिश की है.

भारत बनेगा ग्लोबल ड्रोन हब
दिल्ली में ड्रोन पर नीति आयोग के एक्सपीरियंस स्टूडियो को लॉन्च करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'साल 2030 तक भारत को ग्लोबल ड्रोन हब बनाने का हमारा लक्ष्य है. हम विभिन्न इंडस्ट्रीयल और डिफेंस रिलेटेड सेक्टर में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं.  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि नई तकनीक का विकास हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नई तकनीक भी पहुंच सके. इसलिए कुछ दिनों बाद महज 12वीं करने वालों को भी सरकार भर्ती में मौका देगी. ताकि उन्हें ये निराशा न हो कि उन्होने किसी कॅालेज से कोई डिग्री नहीं ली है. जिसके चलते उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल सकी है.

First Published : 10 May 2022, 10:49:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.