logo-image

अब EPFO ने दिया खाता धारकों को दिवाली गिफ्ट, 6.5 करोड़ खातों में जमा होगा ब्याज का पैसा

EPFO Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में जॅाब करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO)ने दिवाली (diwali gift)से पहले ईपीएफ खातों में ब्याज का पैसा जमा करने की योजना बनाई है.

Updated on: 08 Oct 2022, 04:03 PM

highlights

  • भविष्य निधि संगठन ने दिवाली से पहले ही ब्याज डालने की योजना 
  • सर्कुलर जारी होते ही अपना पीएफ अकाउंट्स कर सकते हैं चैक

नई दिल्ली :

EPFO Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में जॅाब करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO)ने दिवाली (diwali gift)से पहले ईपीएफ खातों में ब्याज का पैसा जमा करने की योजना बनाई है.  हालाकि अभी इसका सर्कुलर जारी नहीं किया गया है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि 15 अक्टूबर से पहले सर्कुलर (circular)जारी कर दिया जाएगा. उसके बाद सभी खातो में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. ब्याज का बैलेंस चैक करने के लिए आप यूएन नंबर  से देख सकते हैं. इसके अलावा विभाग ने मिस कॅाल के लिए नंबर भी जारी किया हुआ है. इसके अलावा उमंग एप (umang app)से भी आप बैलेंस स्टेटस चैक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब ये लोग खड़ा कर सकेंगे अपना स्टार्टअप, सरकार देगी 10 करोड़ रुपए

ऐसे होती है EPF के ब्याज की गणना
आपको बता दें कि प्रतिमाह अकाउंट्स में जमा होने वाले पैसे यानि रनिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज की गणना की जाती है. लेकिन ब्याज खाते में एक साल में ही डाला जाता है. आपको  बता दें कि ईपीएफओ खाते में ओपनिंग और  क्लोजिंग बैलेंस को ही काउंट करता है. इसी के आधार पर मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज के रेट/1200 से गुणा कर दिया जाता है. इसके बाद जो ब्याज बनता है सालाना संबंधित खाता धारक के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. इस बार ब्याज का पैसा दिवाली से एक दम पहले देने की योजना ईपीएओ ने बनाई है. हालाकि अभी ये घोषणा नहीं की है कि किस दिन खाते में बैलेंस डाला जाएगा.

ये है बैलेंस चैक करने का तरीका 
अपने पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा हुआ या नहीं इसे जानने के  लिए UAN नंबर से  आप कर सकते हैं. इसके अलावा भविष्य निधि संगठन ने एक जारी किया है. इस नंबर पर  7738299899 पर EPFOHO लिखकर SMS भेजना होगा. रिवर्ट मैसेज में आपको अपने स्टेटस के बारे में पता चल जाएगा. यही नहीं आप इसी नंबर पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से मिस कॅाल भी कर सकते हैं. उसके बाद भी आपको कितना बैलेंस जमा हुआ इसकी जानाकारी मिल जाएगी.