News Nation Logo
Banner

खुशखबरी: अब बगैर आईडी कार्ड (ID Card) के एयरपोर्ट में होगी एंट्री, पढ़ें पूरी खबर

सिविल एविएशन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर 6 सितंबर से Facial Recognition का ट्रायल शुरू कर रहा है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Sep 2019, 01:31:09 PM
एयरपोर्ट (Airport) - फाइल फोटो

एयरपोर्ट (Airport) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अब आप बगैर किसी आईडी कार्ड (ID Card) के एयरपोर्ट में एंट्री कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिविल एविएशन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) की इस स्कीम से यह सपना सच होने जा रहा है. दरअसल, मंत्रालय दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर 6 सितंबर से Facial Recognition का ट्रायल शुरू कर रहा है. हालांकि मंत्रालय की यह स्कीम शुरुआत में विस्तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) के यात्रियों के लिए ही होगी.

यह भी पढ़ें: मंदी की मार झेल रहे ऑटो इंडस्‍ट्री को मिल सकती है बड़ी राहत, कम हो सकती है GST

3 महीने के ट्रायल के बाद पूर्णतया लागू करने पर होगा विचार
शुरुआत में यह सुविधा पूरी तरह से वैकल्पिक रहेगी. बता दें कि इसके लिए सभी ईगेट्स पर एक खास तरह के कैमरे लगे हैं. इन कैमरों के जरिए यात्रियों के चेहरे की सारी जानकारी कैप्चर की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3 महीने के ट्रायल के बाद मंत्रालय यह तय करेगा कि इसे जारी रखा जाए या बंद किया जाए. बता दें कि यह योजना मोदी सरकार की डिजी यात्रा (DIGI YATRA) स्कीम का एक अहम हिस्सा है. दरअसल, सरकार की योजना डिजिटल इंडिया (Digital India) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हवाई यात्रा को भी पेपरलेस करने की है. इसका आशय ये है कि अब आपको एयरपोर्ट में आईडी कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है आपका चेहरा ही आपका आईडी कार्ड माना जाएगा.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी पड़ी पाकिस्तान को महंगी, इस कारण से कंगाल देश में मचा हाहाकार

देश के बैंग्लुरू, मुंबई और हैदराबाद एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा (DIGI YATRA) स्कीम पर काम हो रहा है. मौजूदा समय में अमेरिका और यूरोप के कई एयरपोर्ट पर यह योजना काम कर रही है. इस योजना से हवाई यात्रियों को एंट्री और बोर्डिंग के दौरान लगने वाला समय कम हो जाएगा. यात्री लंबी लाइनों से भी बच जाएंगे.

First Published : 06 Sep 2019, 01:31:09 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×