logo-image

अब आम आदमी की पहुंच में होंगे Electric Vehicles, क्या बोले परिवहन मंत्री

Electric Vehicles in India: यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खऱीदन के प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नए साल सरकार ईवी वाहनों की कीमत आम आम आदमी की पहुंच में कर सकती है.

Updated on: 29 Dec 2023, 06:10 PM

highlights

  • नए साल सरकार कर सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में छूट का प्रावधान
  • डीजल पेट्रोल की कीमत में मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, बनाई जाएगी रणनीति
  • पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम करने को सरकार ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली :

Electric Vehicles in India: यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खऱीदन के प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नए साल सरकार ईवी वाहनों की कीमत आम आम आदमी की पहुंच में कर सकती है. इसके लिए कई कार्यक्रम में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गणित भी आम जनता को समझा चुके हैं. बताया जा रहा है कि ईवी वाहनों का उत्पादन बढाए जाने के लिए कार कंपनियों से बात चल रही है. बताया जा रहा है कि शीतकालीन सत्र में भी ईवी वाहनों की चर्चा हो चुकी है. अब देखना ये है कि ये कीमतें कब से कम होंगी. या छूट का प्रावधान कब से किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : 31 दिसंबर के बाद यूज नहीं कर पाएंगे PhonePe और Google Pay, NPCI ने किया बैन

एक हो जाएगी की कीमत 
दरअसल, ज्यादातर लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा होना. साथ ही चार्जिंग प्वाइंट भी अभी देश में नहीं लगे हैं. मेरठ में एक सभा को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने बताया कि 250 स्टार्टअप (250 Startups) व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं. नई इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car) और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की कीमत एक हो जाएगी. 

दो साल पहले बोले थे नितिन गडकरी 
2021 में परिवहन मंत्री  चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा था कि 2024 आते-आते ईवी वाहनों की कीमतें इतनी हो जाएंगी कि जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. सुविधाओं के विस्तार के लिए काम कर रहे हैं. गडकरी ने आगे कहा, “हम 2024 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600  से लेकर 1200 तक ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं. ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग में कोई परेशानी न हो.  बताया जा रहा है कि 2024 में सड़कों पर इतने ईवी वाहन दिखाई देंगे. जिससे पेट्रोल डीजल की डिमांड काफी हद तक ठीक हो जाएगी.