logo-image

अब आम आदमी भी खरीद लेगा इलेक्ट्रिक कार, गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा

देश को पॅाल्यूशन मुक्त बनाने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles in India) पर ज्यादा जोर दे रही है. इसी के चलते पुराने डीजल-पेट्रोल वाहनों को जब्त भी किया जा रहा है.

Updated on: 13 Apr 2022, 11:19 PM

नई दिल्ली :

देश को पॅाल्यूशन मुक्त बनाने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles in India) पर ज्यादा जोर दे रही है. इसी के चलते पुराने डीजल-पेट्रोल वाहनों को जब्त भी किया जा रहा है. लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों की कीतम ज्यादा होने  के चलते इनकी खरीददारी सिर्फ हाई क्लास लोग ही कर रहे हैं. समस्या को देखते हुए सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) अब इलेक्ट्रिक वाहनों को आम आदमी की पहुंच में लाने की घोषणा की है. जिससे इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को पंख लगने के साथ-साथ नए साल में वाहनों की बिक्री भी जोर पकड़ेगी.

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों के लिए आई अच्छी खबर, प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए

यह भी पढ़ें:अब बिना टिकट भी कर सकते हैं Train में यात्रा, जानें रेलवे का नया नियम
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के सालाना सत्र को संबोधित कर रहे थे. उन्होने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत उस स्तर पर आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ईवी चार्जिंग सुविधाओं का विस्तार करने के लिए काम कर रही है. गडकरी ने आगे कहा कि हम 2023 तक इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार में क्रांति लाने का काम करेंगे. इसके चलते सरकार प्रमुख राजमार्गों पर 600 से ज्यादा चार्जिंग पॅाइंट स्थापित कर रही है. 

सस्ती होगी पर किमी लागत 
परिवहन मंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रति किमी लागत पेट्रोल-डीजल में आधी से भी कम होगी. जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी खरीददारी होने वाली है. उन्होने कहा कि कुछ इलेक्ट्रिक वाहन महज 1 रूपया प्रति किमी की दर से भी यात्रा कराएंगे. बस कुछ ही दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल व डीजल वाहनों की तरह ही आम आदमी के बजट में होगी.