logo-image

अब अमेजन से बुक करें ट्रेन की टिकट, कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

अमेजन इंडिया (Amazon) से खरीदारी करने के अलावा अब आप ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं. अमेजन और IRCTC ने इसके लिए समझौता किया है. अमेजन से टिकट बुक कराने पर पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10% कैशबैक मिलेगा.

Updated on: 08 Oct 2020, 04:51 PM

नई दिल्ली:

अमेजन इंडिया (Amazon) से खरीदारी करने के अलावा अब आप ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं. अमेजन और IRCTC ने इसके लिए समझौता किया है. अमेजन से टिकट बुक कराने पर पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर 10% कैशबैक मिलेगा, जो अधिकतम 100 रुपये तक होगा, जबकि प्राइम मेंबर्स को 12% कैशबैक मिलेगा. यह ऑफर हमेशा के लिए नहीं, बल्‍कि सीमित समय के लिए है. शुरुआती दिनों के लिए अमेजन ने सर्विस व पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्जेस से छूट दी है. एंड्रॉयड व आईओएस दोनों तरह के ऐप यूजर्स को यह सुविधा मिलेगी.

अमेजन के प्लेटफॉर्म से आप एक बार में 6 लोगों का टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि तत्काल टिकट बुकिंग में एक बार में 4 लोगों के लिए ही टिकट बुक की जा सकेगी. यात्रा से 120 दिन पहले से टिकट की बुकिंग की जा सकती है.

अमेजन पे ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर ट्रेवल कैटेगरी को जोड़ा है, जहां फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए वन-स्टॉप-शॉप का ऑप्‍शन मिलेगा. यही पर आपको पीएनआर स्टेट्स चेकिंग, लाइव ट्रेन ट्रैकिंग, टिकट डाउनलोडिंग, कैंसलिंग की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी. सबसे अच्‍छी सुविधा यह है कि अमेजन पे से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को टिकट कैंसिल होने पर तत्काल रिफंड की सुविधा प्राप्‍त होगी.

टिकट बुकिंग करने के लिए यूजर आसानी से रेल यात्रा का रूट, यात्री की तारीख आदि सेलेक्‍ट करेंगे. इसके बाद उस रूट की सभी ट्रेनों की लिस्‍ट यूजर के सामने होगी. फिर यूजर जिस ट्रेन में मुफीद समझें, उनमें अपनी बुकिंग कर सकते हैं.

अमेजन से टिकट बुक करने पर पेमेंट के लिए अमेजन पे बैलेंस/अमेजन पे ICICI क्रेडिट कार्ड या अन्य डिजिटल पेमेंट माध्यम का यूज किया जा सकता है. ट्रेन टिकट कैंसिल करने के लिए ‘योर ऑर्डर्स’ सेक्शन में जाना होगा. बुक हो चुकीं टिकटें इसी सेक्शन में दिखेगी.