News Nation Logo

अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर देना होगा खून, जुर्माने सहित ये होगी कार्रवाई

Written By : sunder singh | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 20 Jul 2022, 10:14:27 PM
New Traffic Rules

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • लाइसेंस सस्पेंड सहित स्कूल में जाकर बच्चों को देनी होगी शिक्षा 
  • पंजाब में इस तरह के कई नियमों को मिली मंजूरी 

नई दिल्ली :  

New Traffic Rules: अगर आपको ट्रैफिक नियम तोड़ने में मजा आता है तो खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि अब आपको ट्रैफिक नियम तोड़ने पर सिर्फ जुर्माना ही नहीं चुकाना है. बल्कि न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक समाज सेवा के लिए खून देना भी अनिवार्य कर दिया गया है. हालाकि ये नियम सिर्फ पंजाब राज्य में ही लागू किया गया है. यही नहीं कई नियमों पर स्कूल में जाकर क्लास लेने का भी प्रावधान है. साथ ही जुर्माने के साथ लाइसेंस सस्पेंड तो होगा ही. साथ ही गलती दोहराने पर चालान की राशि बढ़ा दी जाएगी, लेकिन कम्यूनिटी सर्विस और ब्लड डोनेशन फिर भी आपको करना ही होगा. आइये जानते हैं किस ट्रैफिक नियम तोड़ने के लिए क्या है सजा.

यह भी पढ़ें :  ये महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 44900 रुपए

अगर आप शराब पीकर वाहन चलाते पाए गए तो 5,000 रुपये जुर्माना और 3 महीने के लिए आपका लाइसेंस सस्पेंड किया जाएगा. एक से ज्यादा बार ओवर स्पीड के लिए चालक पर 2,000 रुपये का चालान कि जाएगा और दोबारा 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, वहीं अगर आप तय सीमा से तेज रफ्तार में गाड़ी चला रहे हैं तो 1,000 रुपये का चालान और चालक का ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड किया जाएगा. एक से ज्यादा बार ओवर स्पीड के लिए चालक पर 2,000 रुपये का चालान कि जाएगा और दोबारा 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, वहीं शराब पीकर एक से ज्यादा बाद वाहन चलाए जाते समय पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का चालान और लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द होगा. सभी नियमों के उलंघन में खून देना अनिवार्य रूप से है. 

ये भी अनोखी सजा 
ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के नए नियम के अनुसार उल्लंघन करने वालों को हर बार अपने नजदीकी स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक के कम से कम 20 स्टूडेंट्स को कम से कम दो घंटे के लिए पढ़ाना होगा. इसके बाद नोडल ऑफिसर द्वारा उन्हें एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. जो चालान भरते समय जांचा जाएगा. इसके अलावा नजदीकी अस्पताल में कम से कम 2 घंटे समाज सेवा करनी होगी, या फिर कम से कम 1 यूनिट खून नजदीकी ब्लड बैंक में आपको देना ही होगा. यदि कोई भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वाला पुलिस से नियम न मानने को लेकर बहस करता है. उसके जुर्माने की धनराशि दोगुनी कर दी जाएगी. हालाकि उक्त सभी नियम अभी पंजाब राज्य में ही हैं.

First Published : 20 Jul 2022, 10:14:27 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.