logo-image

अब WhatsApp पर छोटी सी गलती पहुंचा देगी जेल, नियमों में हुआ बदलाव

whatsapp rule change: अब व्हाट्सप पर अनर्गल मैसेज पोस्ट करना (unrestrained message post) आपको खतरे में डाल सकता है.

Updated on: 28 Nov 2022, 08:18 PM

highlights

  • नव वर्ष से पहले कुछ पॅालिसी में बदलाव करने जा रहा व्हाट्सप 
  • जुर्माने के साथ जेल पहुंचा देगी छोटी सी गलती 

नई दिल्ली :

whatsapp rule change: अब व्हाट्सप पर अनर्गल मैसेज पोस्ट करना (unrestrained message post) आपको खतरे में डाल सकता है. क्योंकि नव वर्ष 2023 से पहले व्हाट्सप अपने नियमों में कुछ चेंजिज (change in rules)लाने जा रहा है. जिसके बाद एक छोटी सी गलती आपको जुर्माने के साथ जेल पहुंचाने के लिए काफी है. बताया जा रहा है कि इसके अलावा गलती करने वाले यूजर्स को व्हाट्सप (WhatsApp users)ब्लैक लिस्टेड भी कर देगा. बताया जा रहा है कि व्हाट्सप ने खासकर ग्रुप एडमिन (group admin) को लेकर कुछ नियम सख्त किये हैं. इसलिए व्हाट्सप यूज करते वक्त सावधानी बरतें. अन्यथा किसी भी परेशानी में फंस सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 7th pay: अब इन कर्मचारियों को नव वर्ष गिफ्ट देगी सरकार , एकसाथ मिलेगा 18 माह का DA

होगा मुकदमा दर्ज 
आपको बता दें कि WhatsApp के किसी ग्रुप पर एडमिन हैं कोई भी कोई कॉन्ट्रोवर्शियल मैसेज फॉरवर्ड न करें. ऐसे किसी भी मैसेज को ग्रुप में डालने से बचें, जिससे किसी विशेष धर्म या वर्ग के बारे में गलत लिखा गया हो. या उससे किसी प्रकार की शांति भंग होने जैसी कोई बात आ रही हो. वहीं व्हाट्सप के नए नियम के अनुसार यदि किसी को इस तरह के मैसेज प्राप्त हो रहे हैं. जिनसे झूठ फैलाया जा रहा है तो तत्काल इसकी शिकायत करें. इसके बाद संबंधित यूजर्स के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज होगा. यही नहीं उसे इसके लिए कुछ जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

ग्रुप एडमिन रोकें मैसेज
यदि किसी मैसेज को पढ़कर आपको लग रहा है कि भ्रम फैलाया जा रहा है तो ऐसे मैसेज को ग्रुप एडमिन को तत्काल रोक देना चाहिये. अन्यथा ग्रुप एडमिन को ही कानूनी पचड़े में पड़ना पडे़गा. वहीं आज ही व्हाट्सप के प्रवक्ता के द्वारा बताया गया कि साइबर न्यूज पर लिखा गया दावा निराधार है,  व्हाट्सएप से 'डेटा लीक' का कोई सबूत ही नहीं मिला है.