logo-image

Noida Parking: नोएडा में पार्किंग की चिंता से मिलेगी मुक्ति, ये सुविधा शुरू करने की तैयारी

Noida Parking Facility:अक्सर नोएडा दिल्ली एनसीआर में पार्किंग को लेकर लोग परेशान रहते हैं. कई लोगों ने तो पार्किंग की समस्या के चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करना शुरू कर दिया है. लेकिन नोएडा में आपको अब पार्किंग की टेंशन से मुक्ति मिलने वाली है.

Updated on: 13 Apr 2024, 11:04 AM

highlights

  • सेक्टर-1,3,5,16-ए में चारपहिया वाहन के लिए देनें होंगे प्रतिघंटा 20 रुपए
  • घर से निकलने से पहले ही बुक कर दिजिये अपना पार्किंग स्लॅाट
  • दोपहिया वाहनों के लिए 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक रखा गया पार्किंग शुल्क

नई दिल्ली :

Noida Parking Facility:अक्सर नोएडा दिल्ली एनसीआर में पार्किंग को लेकर लोग परेशान रहते हैं. कई लोगों ने तो पार्किंग की समस्या के चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करना शुरू कर दिया है. लेकिन नोएडा में आपको अब पार्किंग की टेंशन से मुक्ति मिलने वाली है. क्योंकि बहुत जल्द नोएडा ऑथोरिटी एक विशेष एप लॅान्च करने वाली है. जिसके बाद आप अपने घर से निकलने से पहले ही अपना पार्किंग स्लॅाट बुक कर देंगे. साथ ही जैसी आप वहां अपना वाहन पार्क करेंगे तो आपका समय शुरू हो जाएगा. यानि आपको प्रतिघंटे के हिसाब से पार्किंग का पैसा पे करना होगा. पैसा भी एप के माध्यम से ही डिडेक्ट हो जाएगा. इसके लिए मेनुअली किसी को भी पैसा देने की जरूरत नहीं होगी. 

यह भी पढे़ं : RBI:अकाउंट में नहीं है बैलेंस तो भी न हों परेशान, UPI से हो जाएगा भुगतान

ये रहेगा पार्किंग शुल्क
विभागीय जानकारी के मुताबिक, सेक्टर-1,3,5,16-ए में चारपहिया वाहन के लिए पार्किंग की दो घंटे की दर लगभग 20 रुपये निर्धारित करने की बात चल रही है.  वहीं उसके बाद प्रतिघंटे 10 रुपए पे करना होगा. वहीं दो पहिया वाहनों के लिए ये दर 5 रुपए घंटे के हिसाब से निर्धारित की गई है. अधिकतम 80 रुपए से ज्यादा चार्ज आपसे नहीं लिया जाएगा. इस तरह से पूरे शहर के लिए पार्किंग शुल्क निर्धारित किया गया है. अधिकतम शुल्क हर जगह के फिक्स किया गया है. यानि यदि आप पूरे दिन भी अपना वाहन पार्क रखते हैं तो भी आपको एक फिक्स चार्ज से ज्यादा पैसा नहीं देना है. घर से निकलने से पहले अपने सेक्टर के साथ पार्किंग आपको एप में डालनी होगी. हालांकि अभी तक एप का नाम नहीं बताया गया है. आचार संहिता हटते ही आपके सबके मोबाइल में पार्किंग एप पहुचं जाएगा. 

ये है यूज करने का तरीका
आपको सबसे पहले अथॉरिटी पार्क स्मार्ट एप अपने मोबाइल में डाउलोड करना है. उसके बाद संबंधित स्थान पर जाने से पहले ही एप के माध्यम से अपने वाहन की डिटेल भरकर स्लॅाट बुक कर लेना है.  स्लॅाट के बाद आप अपने स्थान पर पहुंचकर अपना वाहन पार्क कर सकेंगे.  जगह बुक होने के बाद आपको कुछ किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही टाइम ज्यादा होने पर एप के माध्यम से ही आपको कितना और पैसा पे करना है इसकी भी जानकारी मिल जाएगी. किसी से भी बिना वजह कोई पैसा नहीं वसूला जाएगा.