logo-image

यात्रा तारीख बदलने पर नहीं देने होंगे पैसे, Air India का फैसला

ए.र इंडिया ने घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) के लिए तारीख या उड़ान संख्या में एक बार मुफ्त में बदलाव करने की सुविधा दी है.

Updated on: 10 Jan 2022, 05:07 PM

highlights

घरेलू उड़ानों के लिए तारीख या उड़ान संख्या में एक बार मुफ्त में बदलाव करने की सुविधा

स्पाइसजेट ने भी 31 जनवरी तक चेंज फीस माफ की है

इंडिगो ने कोविड के चलते फ्लाइट संख्‍या में 20 फीसदी कटौती  का निर्णय लिया

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोग बहुत जरूरी यात्रा ही कर रहे हैं. ट्रेन और एयर टिकट कराने के बाद यदि यात्रा न करने पर टिकट रद्द कराया जाता है या यात्रा की तारीख आगे बढ़ाना है तो इसका चार्ज देना पड़ता है. ऐसे कोविड संकट को देकते हुए एयर इंडिया ने हवाई यात्रियों को बड़ी राहत दी है. कोविड-19 मामलों (COVID-19 Cases) के कारण अनिश्चितताओं के मद्देनजर सभी घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) के लिए तारीख या उड़ान संख्या में एक बार मुफ्त में बदलाव करने की सुविधा दी है. एक ट्वीट में एयर इंडिया ने कहा कि घरेलू यात्री 31 मार्च, 2022 को या उससे पहले कंफर्म्ड ट्रैवल के साथ तारीख या उड़ान संख्या बदल सकते हैं.

Air India ने ट्वीट में कहा, कोविड मामलों में बढ़ोतरी के कारण हाल की अनिश्चितताओं को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया 31.03.22 को या उससे पहले कंफर्म यात्रा के साथ सभी घरेलू टिकटों (098) के लिए तारीख या उड़ान संख्या में बदलाव के लिए ‘एक फ्री चेंज’ की पेशकश कर रही है.

इंडिगो ने किया फ्लाइट संख्‍या में 20 फीसदी कटौती

कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के साथ एयरलाइन उद्योग अत्यधिक दबाव में आ गया है. इंडिगो (IndiGo) ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी फ्लाइट संख्‍या में 20 फीसदी कटौती करने का निर्णय लिया है. इंडिगो का कहना है कि यात्रा शुरू करने से कम से कम 72 घंटे पहले फ्लाइट रद्द की जाएगी और ग्राहकों को अगली फ्लाइट में शिफ्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने कोविड के हालातों पर की समीक्षा बैठक,स्वास्थ्य मंत्री भी रहे मौजूद

प्लान बी के तहत उनकी यात्रा में भी बदलाव किया जा सकेगा. प्लान बी के बारे में इंडिगो की वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी. कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए कंपनी 31 जनवरी तक यात्रियों से कोई ‘चेंज फीस’ नहीं लेगा. यात्री अपनी जरूरत के मुताबिक उसी पैसे से 31 जनवरी तक किसी दूसरी फ्लाइट में टिकट ले सकेंगे.

स्पाइसजेट ने भी किया ये ऐलान
स्पाइसजेट (SpiceJet) ने भी 31 जनवरी तक चेंज फीस माफ की है. कोरोना के चलते जो यात्री अपने सफर का प्लान बदल रहे हैं, वे 31 जनवरी तक किसी दूसरी फ्लाइट में किसी अन्य तारीख की टिकट ले सकते हैं. मनपसंद सीट लेने के लिए यात्रियों को चार्ज में 25 फीसदी तक छूट देगी.