News Nation Logo

बड़ी राहत: नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 10 दिनों में इतनी बढ़ी कीमत

11 दिनों में ये दूसरा मौका है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें पेट्रोल-डीजल कंपनियां बढ़ाती हैं. ये क्रूड ऑयल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के आधार पर तय होती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 01 Apr 2022, 06:39:28 AM
Petrol-Diesel price

Petrol-Diesel price (Photo Credit: File Pic)

highlights

  • आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
  • 11 दिनों में दूसरा मौका, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं
  • दिल्ली में 101.81 रुपये प्रति लीटर है पेट्रोल

नई दिल्ली:  

पिछले 11 दिनों में ये दूसरा मौका है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें पेट्रोल-डीजल कंपनियां बढ़ाती हैं. ये क्रूड ऑयल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के आधार पर तय होती हैं. हालांकि 11 दिनों में अब तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 6.40 रुपये बढ़ चुके हैं. शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दामों का न बढ़ना तो जनता के लिए राहत ही है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी वही हैं, जो बीते गुरुवार को थे. मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर है.

गुरुवार को ही बढ़े थे पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि देश में 22 मार्च से पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल की कीमतों (Diesel Price) में लगातार बढ़ोतरी जारी है. गुरुवार को भी ये दाम बढ़े थे. शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दामों का न बढ़ना तो जनता के लिए राहत ही है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी वही हैं, जो बीते गुरुवार को थे. मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर है. हालांकि, बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ये दाम कहीं ज्यादा हैं. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपये प्रति लीटर है, तो डीजल के दाम 100.94 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं. गुरुवार को मुंबई में दामों में 84 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी

चेन्नई-कोलकाता में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल-डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. दक्षिण भारत की बात करें तो चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल की कीमत 107.45 रुपए और डीजल की कीमत 97.52 रुपए प्रति लीटर है. और कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपए, डीजल की कीमत 96.22 रुपए हो चुकी है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय होती हैं कीमतें

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel price) अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय होते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के बढ़ने से घरेलू बाजार में भी तेल की कीमतें बढ़ जाती हैं. ऐसा करने का अधिकार तेल कंपनियों को है. बता दें कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछले तीन महीने से तेल की कीमतों में वृद्धि नहीं की गई थी. इस बीच यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग की वजह से भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. लिहाजा, चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है. इस बीच तेल कंपनियां 24 मार्च को छोड़कर 22 मार्च से लगातार तेल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं. हालांकि इसमें आज राहत मिली है. 

First Published : 01 Apr 2022, 06:39:28 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.