logo-image

1 रुपए में 2 किमी चलेगी नितिन गडकरी की नई कार! जानें मार्केट में कब से होगी बिक्री?

केंद्रीय परिवहन मंत्री ​नितिन गडकरी ( Union Transport Minister Nitin Gadkari ) ने पिछले दिनों घोषणा की है कि केंद्र सरकार जल्द ही एक ऐसा विकल्प लेकर आ रही है, जिसमें आपकी गाड़ी 50 से 60 पैसे प्रति किलोमीटर चलेगी.

Updated on: 01 Jan 2022, 05:58 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने देश के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. इन योजना का उद्देश्य लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उनको राहत पहुंचा है. इस बीच नए साल में केंद्र सरकार की एक योजना उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, जो पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों की समस्या से परेशान हैं. दरअसल, केंद्रीय परिवहन मंत्री ​नितिन गडकरी ( Union Transport Minister Nitin Gadkari ) ने पिछले दिनों घोषणा की है कि केंद्र सरकार जल्द ही एक ऐसा विकल्प लेकर आ रही है, जिसमें आपकी गाड़ी 50 से 60 पैसे प्रति किलोमीटर चलेगी. इस टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. 

ग्रीन हाइड्रोजन न केवल बेहद सस्ती

दरअसल, नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार इन दिनों ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी ( Green Hydrogen ) पर काम कर रही है. ग्रीन हाइड्रोजन न केवल बेहद सस्ती है, बल्कि इससे पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से भी छुटकारा मिल सकेगा. नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार का पूरा फोकस इस समय बाहर से आने वाले पेट्रोल और डीजल की निर्भरता कम करना है. क्योंकि पेट्रोल डीजल के आयात में देश का मोटा पैसा तो विदेशों में चला ही जाता है, साथ में इससे देश के लोगों को भी भारी परेशानी होती है.  

दिल्ली की सड़कों पर कार चलाएंगे गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा कि अभी हमारे देश में ग्रीन हाइड्रोजन को मजाक के रूप में लिया जा रहा है. लेकिन मैं आपको बता दूं कि उन्होंने ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार मंगवा ली है, जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच चुकी है. उन्होंने कहा कि वो खुद इस कार को ड्राइव कर दिल्ली की सड़कों पर घुमाएंगे. गौरतलब है कि ग्रीन हाइड्रोजन को पानी से बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में पानी से हाइड्रोजन को प्रथक किया जाता है. कई देशों में गंदे सीवेज के पानी आदि का इस्तेमाल भी ग्रीन हाइड्रोजन बनाने में किया जाता है. हालांकि यह टेक्नोलॉजी काफी महंगी बताई जा रही है.