logo-image

Delhi-Meerut एक्सप्रेस-वे पर अब होगी यात्रियों की जेब ढीली, इस दिन से देना होगा शुल्क

मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) पर सफर करने वालों के लिए यह खबर थोड़ा नुकसान देने वाली है. क्योंकि अब एनएचआई एक्सप्रेस-वे पर चल रही फ्री सेवा को समाप्त करने वाली है.

Updated on: 19 Dec 2021, 11:28 PM

highlights

  •  सड़क एवं परिवहन मंत्री ने दिए एक्सप्रेस-वे को लेकर निर्देश
  •  करीब 6 माह से यात्री उठा रहे थे फ्री सेवा लाभ 
  • बिना फास्ट टैग वाले यात्रियों से वसूला जाएगा दोगुना चार्ज 

नई दिल्ली :

मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) पर सफर करने वालों के लिए यह खबर थोड़ा नुकसान देने वाली है. क्योंकि अब एनएचआई एक्सप्रेस-वे पर चल रही फ्री सेवा को समाप्त करने वाली है. सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं. NHI के मुताबिक 25 दिसंबर से मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले हर वाहस से शुल्क वसूला जाएगा. इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. दिलचस्प बात ये है कि जिस वाहन पर फास्टटैग नहीं लगा है. उससे दोगुना शुल्क वसूली की जाएगी. शुल्क बूथ पूरी तरह तैयार हो चुके हैं. पिछले एक सप्ताह से मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर ट्रायल भी चल रहा है.

यह भी पढ़ें : अब इन सरकारी कर्मचारियों की होगी चांदी, नव वर्ष पर मिलेगा ये तोहफा

सिर्फ दो दिन फ्री सफर 
दरअसल, राजधानी दिल्ली को उत्तर प्रदेश के मेरठ से जोड़ने वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अब फ्री सेवाएं जल्द ही समाप्त हो जाएंगी. जी हां, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इस एक्सप्रेस-वे से होकर गुजरने वाले वाहनों को 21 दिसंबर से टोल का भुगतान करना होगा. यानि मेरठ एक्सप्रेस-वे से गुजरने वालों के लिए अब सिर्फ आज और कल (रविवार और सोमवार) ही एक्सप्रेस-वे पर सफर करना मुफ्त रहेगा.

जानकारी के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने फैसला किया है कि मंगलवार, 21 दिसंबर 2021 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल की वसूली शुरू हो जाएगी. मंत्रालय ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करने वाले वाहनों के लिए टोल की फीस भी तय कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सप्रेस-वे पर मौजूद टोल प्लाजा पर टोल की कीमतें फीड करने का काम किया जा रहा है. आपको बता दें की मेरठ तक कुल 7 टोल बूथ बनाए गए हैं. मेरठ, मोदीनगर, रसूलपुर, डासना, डूडाहेड़ा, इंदिरापुरम और सराय काले खां में बनाए गए टोल प्लाजा पर वाहनों से टोल की वसूली की जाएगी. बताते चलें कि NHAI, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करने वाले अलग-अलग श्रेणी के वाहनों से अलग-अलग टोल की वसूली करेगा.