logo-image

सड़कों से हटाए जाएंगे सभी टोल प्लाजा, नितिन गडकरी ने कर दी बड़ी घोषणा

अगर आप टोल प्लाजाओं ( toll plaza ) पर टैक्स ( toll tax ) देते-देते परेशान हो गए हो तो हम आपको लिए ए​क बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. आने वाले ​तीन महीनों में देशभर के तमाम राजमार्गों ( national highways ) से टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे.

Updated on: 28 Mar 2022, 04:41 PM

News Delhi :

अगर आप टोल प्लाजाओं ( toll plaza ) पर टैक्स ( toll tax ) देते-देते परेशान हो गए हो तो हम आपको लिए ए​क बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. आने वाले ​तीन महीनों में देशभर के तमाम राजमार्गों ( national highways ) से टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे. यह हम नहीं, बल्कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ( Union Road Transport Minister Nitin Gadkari ) कह रहे हैं. दरअसल, हालही में लोकसभा कार्यवाही के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में नितिन गडकरी ने कहा कि देशवासियों को जल्द ही सड़कों पर बनें अनावश्यक टोल प्लाजाओं से छुटकारा मिलने जा रहे है. उन्होंने कहा कि 60 किलोमीटर के दायरे से पहले अगर को टोल प्लाजा है तो उसको हटाया जाएगा. वहीं, कस्बों और शहरों के बीच पड़ने वाले टोल प्लाजाओं को भी खत्म किया जाएगा. 

देशवासियों को अब टोल टैक्स नहीं देना होगा?

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि इसका यह मतलब नहीं है कि देशवासियों को अब टोल टैक्स नहीं देना होगा. अब नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा है कि सरकार जल्द जीपीएस (GPS) आधारित टोल ट्रैकिंग सिस्टम को लागू करने वाली है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि  जनता को अब टोल प्लाजा पर नहीं रुकना होगा. जबकि टोल टैक्स की राशि GPS इमेजिंग के माध्यम से वसूली जाएगी. नितिन गडकरी ने बताया कि टोल टैक्स की नई व्यवस्था के तहत  जैसे ही आप टोल प्लाजा क्रॉस करेंगे, वैसे ही आपके बैंक अकाउंट से टैक्स की राशि कट जाएगी. 

GPS टेक्नोलॉजी से होगा टोल कलेक्शन 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि सरकार देश में जल्द ही GPS बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम लाने वाली है. जिसके बाद देश में टोल प्लाजाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी. टोल टैक्स का कलेक्शन भी GPS टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही किया जाएगा. नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि जनता की सुविधा के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्गों पर अब हर 60 किमी में बाद ही टोल प्लाजा होगा. जब​कि अन्य टोल प्लाजाओं को तीन महीने के भीतर हटा दिया जाएगा.