logo-image

भारत में ऐयरबैग को लेकर आई बड़ी खबर, नितिन गडकरी ने दिए ये संकेत

भारत में ऐयरबैग्स (airbags in India) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जी हां सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road and Transport Minister Nitin Gadkari)ने संकेत दिए हैं कि अब 6 से कम एयरबैग वाली गाड़ी सेल-प्रेचेज नहीं की जाएगी.

Updated on: 07 Jan 2022, 05:31 PM

highlights

  • कारों की कीमत में हो जाएगा अच्छा-खासा इजाफा
  • 6 एयरबैग को सभी गाड़ियों में अनिवार्य करने के संकेत
  • बिना एयरबैक की गाड़ी को बेचने पर लग जाएगी रोक

नई दिल्ली :

भारत में ऐयरबैग्स (airbags in India) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जी हां सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road and Transport Minister Nitin Gadkari)ने संकेत दिए हैं कि अब 6 से कम एयरबैग वाली गाड़ी सेल-प्रेचेज नहीं की जाएगी. उन्होने कहा है कि इसके लिए वे कार निर्माता कंपनियों (car manufacturing companies) से बात करेंगे. उनका मकसद परिवहन को बेहतर व सुरक्षित बनाना है. हालाकि 6 एयरबैग्स (6 airbags) होने से कार की कीमत में काफी उछाल आ जाएगा. क्योंकि एयरबैग वाली कारों की कीमत पहले ही आम आदमी की पहुंच से परे थी. हालाकि इसकी अभी तक आधिकारिक कोई पुष्टि नहीं हो सकी है. लेकिन गडकरी ने जल्द ही मोटर निर्माता कंपनियों से बात कर फैसला लेने के लिए कहा है.

यह भी पढें : E-Shram card स्कीम के तहत नहीं आई पहली किस्त, यहां से मिलेगी पूरी मदद

दरअसल, आए दिन सड़क हादसों में हजारों जानें चली जाती हैं. क्योंकि देश में सड़कें तो अच्छी बन गई है. लेकिन स्पीड़ में चलने वाली कारों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं है. समस्या को देखते हुए सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कारों की सुरक्षा बढ़ाने के 6 एयरबैग अनिवार्य करने का संकेत दिया है. उन्होने कहा है कि इसके लिए वे जल्द ही कार निर्माता कंपनियों से बात करेंगे. साथ ही एयरबैग को हर गाड़ी में मस्ट करने पर विचार करेंगे. बहुत जल्द लोगों को ये सुनने को मिलेगा कि हर गाड़ी में 6 एयरबैग होना जरुरी है. इससे सड़क हादसों में होने वाली मौत निश्चित रूप से कम हो जाएंगी.

आपको बता दें कि पिछले साल अगस्त में गडकरी ने ट्विटर के माध्यम से ये जानकारी दी थी कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी वाहनों के साथ 6 एयरबैग्स दिया जाना बहुत जरूरी है. उन्होंने तब भी सभी कारों के तमाम वेरिएंट्स को कम से कम 6 एयरबैग्स देने की बात कही थी. ये कदम ग्लोबल एनकैप के सेफर कार्स फॉर इंडिया कैम्पेन की राह में एक बड़ा फैसला होगा. भारत में बड़ी संख्या में वाहन निर्माता साइड एयरबैग्स नहीं देते हैं जो इस क्रैश टेस्ट में बड़ी भूमिका निभाते हैं. 6 एयरबैग्स को लेकर नववर्ष में फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने की आधिकारिक घोषणा हो जाएगी.