News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत घटकर रह जाएगी आधी, Gadkari का ऐलान

पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol-Diesel dependency) को कम करने के लिए सरकार लगातार इलेट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर जोर दे रही है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles in India) से देश को पॅाल्यूशन फ्री (pollution free) भी बनाया जा सकता

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 13 Jan 2022, 06:09:55 PM
Nitin Gadkari

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कीमत ज्यादा होने के चलते आम आदमी के बजट से दूर हैं इलेक्ट्रिक वाहन 
  • अगले 6 माह में आम आदमी की पहुंच में हो जाएंगे इलेक्ट्रिक Vehicles
  • इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों से चल रही लगातार बात

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol-Diesel dependency) को कम करने के लिए सरकार लगातार इलेट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर जोर दे रही है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles in India) से देश को पॅाल्यूशन फ्री (pollution free) भी बनाया जा सकता है. इसी के चलते पुराने वाहनों को लेकर सरकार ने स्क्रैप पॅालिसी लागू कर दी है. यही नहीं केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब देश में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की कीमत में जबरदस्त गिरावट आएगी, यही नहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए राहत पैकेज का ऐलान करेगी. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. पर ये बात जरूर है कि नितिन गडकरी ने ये संकेत दे दिेए हैं कि अब इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी की पहुंच में होंगे. जिसके चलते लोगों को ज्यादा कीमत नहीं चुकानी होगी.

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम देगी 18 लाख रुपए, करें इतना सा काम

दरअसल, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत उस स्तर पर आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ईवी चार्जिंग सुविधाओं का विस्तार करने के लिए काम कर रही है. गडकरी ने आगे कहा कि हम 2023 तक इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार में क्रांति लाने का काम करेंगे. इसके चलते सरकार प्रमुख राजमार्गों पर 600 से ज्यादा चार्जिंग पॅाइंट स्थापित कर रही है. यही नहीं उन्होने कहा कि महज 6 माह के अंतराल के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत आम आदमी की पहुंच में हो जाएगी. यही नहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अलग से कदम उठाएगी.

सस्ती होगी पर किमी लागत 
परिवहन मंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रति किमी लागत पेट्रोल-डीजल में आधी से भी कम होगी. जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी खरीददारी होने वाली है. उन्होने कहा कि कुछ इलेक्ट्रिक वाहन महज 1 रूपया प्रति किमी की दर से भी यात्रा कराएंगे. बस कुछ ही दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल व डीजल वाहनों की तरह ही आम आदमी के बजट में होगी. एक एक कार्यक्रम के दौरान कुछ दिनों पहले ये भी कहा था कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनियों से लगातार बात हो रही है. बात फाइनल राउंड में है. जल्द ही आपको इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीददारी में क्रांति देखने को मिलेगी.

First Published : 13 Jan 2022, 06:09:55 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.