News Nation Logo
Breaking
Banner

अब ड्रोन से खुलेगा लाखों रोजगार का पिटारा, नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा

Good News: अब देश की कृषि भी स्मार्ट होती जा रही है. इसके संकेत नागपुर में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari)ने दे दिए. उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में ड्रोन का उपयोग खेती करने में होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 30 Dec 2021, 06:45:13 PM
gadgari

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गडकरी ने कहा ड्रोन के माध्यम से लाखों रोजगार के अवसर पैदा होंगे 
  • परिवहन मंत्री ने बताया ड्रोन से कैसे हो सकते हैं रोजगार पैदा 
  • कृषि मंत्री व परिवहन मंत्री नागपुर में एक सभा को कर रहे थे संबोधित

नई दिल्ली :  

Good News: अब देश की कृषि भी स्मार्ट होती जा रही है. इसके संकेत नागपुर में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari)ने दे दिए. उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में ड्रोन का उपयोग खेती करने में होगा. यदि ऐसा हुआ तो ड्रोन का उपयोग 50 लाख से ज्यादा रोजगार (Employment) के अवसर पैदा कर देगा. उन्होने कहा कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल (Use of drones) से एक साल में ग्रामीण क्षेत्रों रोजगार की संजीवनी मिल सकती है. गडकरी ने रोजगार कैसे पैदा होंगे इसकी जानकारी भी मंच से किसानों व अन्य लोगों को दी.

यह भी पढ़ें : Electric vehicle लेने वाले इन लोगों निकली लॉटरी, इतने लाख की मिलेगी आर्थिक मदद

गडकरी ने कहा कि उन्होंने अपने दो कैबिनेट सहयोगियों के साथ कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी (Drone Technology) के उपयोग पर नीति बनाने पर विचार किया है. बता दें कि कैबिनेट बैठक में कॉन्ट्रैक्ट तैयार करने की आवश्यकता पर चर्चा की गयी है. साथ ही इन्होंने खेत में ड्रोन तैनाती को मद्देनज़र कीटनाशकों के मशीनीकृत छिड़काव में कटौती करने पर जोर दिया है. आपको बता दें कि लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाले ड्रोन की कीमत करीब 6 लाख रुपये होगी, जबकि फ्लेक्स इंजन वाले और एथेनॉल ईंधन से चलने वाले मानव रहित हवाई वाहन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये होगी. इस तरह हम किसानों को कम लागत पर स्मार्ट खेती की सौगात दे सकते हैं.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister of Road Transport and Highways) ने कहा कि ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव के लिए उन्हें संचालित करने के लिए 'पायलट' की आवश्यकता होगी और इससे रोजगार की बड़ी संभावनाएं खुलेंगी. वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (Standard operating procedures) का एक सेट जारी किया था, जिसमें कीटनाशकों के साथ-साथ अन्य मिट्टी और फसल पोषक तत्वों का छिड़काव भी शामिल था.

First Published : 30 Dec 2021, 06:45:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.