logo-image

New Year Gift: अब महिलाओं को मोदी सरकार देगी न्यू ईयर गिफ्ट, खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

Sakhi Scheme 2023: अगर आप सखी योजना से रजिस्टर्ड हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) सखी योजना (Sakhi yojna)से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाना चाहती है.

Updated on: 28 Nov 2022, 10:52 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार सेल्फ हेल्प ग्रुप में करने वाली मोटा अमाउंट्स ट्रांसफर
  •  महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए शुरू की थी सरकार ने योजना 

नई दिल्ली :

Sakhi Scheme 2023: अगर आप सखी योजना से रजिस्टर्ड  हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) सखी योजना (Sakhi yojna)से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाना चाहती है. सेल्फ हेल्प ग्रुप (self help group)के माध्यम देशभर की 20000 से ज्यादा पात्र महिलाओं के खाते में सरकार 4000-4000 रुपए ट्रांसफर करेगी. बताया जा रहा है कि सरकार की और से सखी योजना (Sakhi Scheme 2022) से जुड़ी महिलाओं को ये न्यू ईयर गिफ्ट होगा. जानकारी के मुताबिक दिसंबर माह के अंत में ये पैसा महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करने का प्लान सरकार का है.

यह भी पढ़ें : scrap policy: कबाड़ में तब्दील होंगे 15 साल पुराने वाहन, नितिन गडकरी ने की घोषणा

कमीशन भी मिलने का प्रावधान 
आपको बता दें कि देशभर में काम कर रही करीब 20000 बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट्स के खाते में सरकार दिसंबर माह में 4000 रुपए ट्रांसफर करने वाली है. जानकारी के मुताबिक योजना से जुड़ी महिलाओं को सिर्फ सैलरी ही नहीं, बल्कि कमीशन भी देने का प्रावधान है. जानकारी के मुताबिक महिलाएं योजना से जुड़कर 10 हजार रुपए से ज्यादा प्रतिमाह कमा सकती हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें घर से निकलकर काम करने की जरूरत होगी. बताया जा रहा है कि सरकार इसी माह हेल्प ग्रुप के खाते में सखियों की सैलरी ट्रांसफर कर देगी.

क्या है सखी स्कीम 
दरअसल, महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केन्द्र सरकार ने बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी योजना की शुरुआत की थी. जिसमें गांव- देहात तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाना है. साथ ही गांव की अन्य महिलाओं को सखियों द्वारा ट्रेनिंग दिये जाने का भी प्रावधान है. जिसकी एवज में सरकार इन सखियों के खाते में मानदेय के रूप में 4000 रुपए देगी. यही महिलाओं को कुछ कमीशन भी देने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक इस सरकारी स्कीम के माध्यम से लगभग 60 हजार महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. हालाकि अभी कुल 20 हजार सखी ही देश में काम कर रही है.

ये है पात्रता
आपको बता दें कि यदि आप भी सखी योजना से जुड़ना चाहती हैं तो उसके लिए संबंधित महिला का मैट्रिक पास होना जरूरी है. यही नहीं उसे बेसिक कंप्युटर नॅालेज होना भी जरूरी है. महिला के पास आधार  कार्ड, बैंक खाता होना भी जरूरी है. पूरे देश में किसी भी प्रदेश की महिलाएं स्कीम से जुड़कर लाभ उठा सकती हैं.