logo-image

New Year Gift: नए साल पर इन महिलाओं को तोहफा देगी सरकार, 4000 रुपए का मिलेगा आर्थिक लाभ

Sakhi Scheme 2024: सखी योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार न्यू ईयर से पहले ही उन्हें गिफ्ट देना चाहती है. यानि 2024 शुरू होने से पहले लाभार्थी महिलाओं के खाते में 4000 रुपए की धनराशि क्रेडिट कर दी जाएगी.

Updated on: 16 Nov 2023, 04:07 PM

highlights

  • हर साल 20 हजार महिलाओं को दिया जाता है लाभ 
  • लाभार्थियों की लिस्ट हुई तैयार, दिसंबर में खाते में डाले जाएंगे पैसे
  • सरकार ने बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी योजना के तहत महिलाओं को किया चिंहित 

नई दिल्ली :

sakhi Scheme 2024:  सखी योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार न्यू ईयर से पहले ही उन्हें गिफ्ट देना चाहती है. यानि 2024 शुरू होने से पहले लाभार्थी महिलाओं के खाते में 4000 रुपए की धनराशि क्रेडिट कर दी जाएगी.  2024 के लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है. आपको बता दें कि सेल्फ हेल्प ग्रुप (self help group)के माध्यम देशभर की 20000 से ज्यादा पात्र महिलाओं के खाते में सरकार 4000-4000 रुपए ट्रांसफर करेगी. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि इसको लेकर मसौदा तैयार कर लिया गया है.. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में पात्र महिलाओं के खाते में पैसा पहुंच सकता है... 

यह भी पढ़ें : New Year Gift: अब महिलाओं को मोदी सरकार देगी न्यू ईयर गिफ्ट, खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

कमीशन का भी प्रावधान
आपको बता दें कि देशभर में काम कर रही करीब 20000 बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट्स के खाते में सरकार दिसंबर माह में 4000 रुपए ट्रांसफर करने वाली है. जानकारी के मुताबिक योजना से जुड़ी महिलाओं को सिर्फ सैलरी ही नहीं, बल्कि कमीशन भी देने का प्रावधान है. जानकारी के मुताबिक महिलाएं योजना से जुड़कर 10 हजार रुपए से ज्यादा प्रतिमाह कमा सकती हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें घर से निकलकर काम करने की जरूरत होगी. बताया जा रहा है कि सरकार इसी माह हेल्प ग्रुप के खाते में सखियों की सैलरी ट्रांसफर कर देगी.

आखिर क्या है महिला सखी स्कीम 
आपको बता दें कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी योजना की शुरुआत की थी. जिसका मुख्य उद्देश्य गांव- देहात तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाना है. साथ ही गांव की अन्य महिलाओं को सखियों द्वारा ट्रेनिंग दिये जाने का भी प्रावधान है. जिसकी एवज में सरकार इन सखियों के खाते में मानदेय के रूप में 4000 रुपए देगी. यही महिलाओं को कुछ कमीशन भी देने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक इस सरकारी स्कीम के माध्यम से लगभग 60 हजार महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. 

ये महिला होंगी पात्र
यदि आप बिजनेस कॅारेस्पॅांडेट बनना चाहती है तो इसके लिए पहली योग्यता है कि आपका कक्षा 10 पास होना  जरूरी है. इसके अलावा बेसिक कंप्युटर नॅालेज होना भी जरूरी है. महिला के पास आधार  कार्ड, बैंक खाता होना भी जरूरी है. पूरे देश में किसी भी प्रदेश की महिलाएं स्कीम से जुड़कर लाभ उठा सकती हैं.