logo-image

New Year Gift: नए साल पर किसानों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे 5,000 रुपए

New Year Gift 2023: नए साल पर किसानों के लिए भी खुशखबरी है. बताया जा रहा है कि सरकार पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi)के साथ मानधन योजना की पेंशन भी क्रेडिट करने वाली है.

Updated on: 28 Dec 2022, 05:16 PM

highlights

  • पीएम किसान निधि के साथ 3000 रुपए और आने की योजना तैयार 
  • 13वीं  किस्त के साथ मानधन योजना के साथ मिलेगी पेंशन 

नई दिल्ली :

New Year Gift 2023: नए साल पर किसानों के लिए भी खुशखबरी है. बताया जा रहा है कि सरकार पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi)के साथ मानधन योजना की पेंशन भी क्रेडिट करने वाली है. जिसके बाद किसानों के खाते में एक साथ 5,000 रुपए एक  साथ क्रेडिट होंगे. हालांकि मानधन योजना (mandhan yojna)का लाभ उन किसानों को ही मिलेगा. जिन्होने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया हुआ है. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त व मानधन योजना के तहत मिलने वाली 3000 रुपए पेंशन जनवरी माह में ही देने की तैयारी सरकार कर रही है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: सिर्फ 35 पैसे का निवेश और 10 लाख का फायदा, जानें डिटेल्स

13वीं किस्त देने की योजना 
दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत लघु एवं सिमांत किसानों को साल में 6,000 रुपए दिए जाते हैं. जिसमें प्रति तिमाही 2000 रुपए दिये जाने का प्रावधान है. सरकार  किसानों के खाते में 12 किस्त अभी तक डाल चुकी है. नए साल पर 13वीं किस्त आने की योजना है. वहीं जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्हें मानधन योजना के तहत भी 3000 रुपए पेंशन देने के सुविधा है. बताया जा रहा है कि जो किसान दोनों योजना के लाभार्थी हैं. ऐसे किसानों के खाते में एक साथ 5000 रुपए डालने की योजना सरकार बना रही है.

60 के बाद मिलती हैं पेंशन 
आपको बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना (mandhan yojna)का लाभ किसानों को 60 साल के बाद मिलना शुरु हो जाता है. इस योजना में आपको मामूली पैसा जमा करना होता है, जिसके बाद आपको यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिलती है. बताया जा रहा है कि इस बार पात्र किसानों के खाते में 13वीं किस्त के साथ मानधन की योजना की पेंशन भी किसानों को देने की योजना बनाई जा रही है. हालांकि अभी तक सरकार ने इसकी घोषणा नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि 13वीं किस्त के साथ मानधन योजना की पेंशन देने पर बात चल रही है.

इन्हें मिलेगा लाभ 
जानकारी के मुताबिक मानधन योजना  (mandhan yojna) का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिन्होने पीएम किसान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. इस योजना का फायदा 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. योजना से जुड़ने के लिए पात्र किसान को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का मंथली निवेश करना होता है.