logo-image

New Year Alert: नए साल पर लुभावने ऑफर कर देंगे अकाउंट खाली, साइबर सेल ने किया अलर्ट

New Year Alert: इन दिनों पूरा देश न्यू ईयर के जश्न में सराबोर है. हर कोई अलग-अलग ढंग से नए साल का स्वागत करना चाहता है. लेकिन इस जश्न के माहौल में आपको अपने अकाउंट का भी ख्याल रखना है.

Updated on: 19 Dec 2023, 01:32 PM

highlights

  • फ्रॅाड कॅाल और लिंक को करें इग्नोर, न दें कोई भी जानकारी
  • साइबर सेल में रोजाना ऑनलाइन ठगी की आ रही सैकड़ों शिकायतें
  • कुछ जरूरी टिप्स अपनाकर कर सकते हैं अपने खाते की सुरक्षा 

नई दिल्ली :

New Year Alert: इन दिनों पूरा देश न्यू ईयर के जश्न में सराबोर है. हर कोई अलग-अलग ढंग से नए साल का स्वागत करना चाहता है. लेकिन इस जश्न के माहौल में आपको अपने अकाउंट का भी ख्याल रखना है. आपकी एक, छोटी सी गलती आपकी वर्षों की मेहनत पर पानी फेर सकती है. क्योंकि नए साल के जश्न में खलल डालने के लिए ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज एक्टीव हो चुके हैं. ऑनलाइन ठगी के लिए फ्री गिफ्ट और कैशबैक का ऑफर (Free Gift & Cashback Offer) दिया जा रहा है.जो भी इन लुभावने ऑफर में फंसेगा, समझो उसका अकाउंट खाली हो जाएगा. इसलिए वर्तमान में सोच-समझकर किसी भी लिंक को क्लिक करें..  

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2024: ऋषभ पंत खेलने के लिए 100% फिट, जानें फिटनेस को लेकर क्या बोले विकेट कीपर

किसी भी त्योहार हो जाते हैं एक्टीव
दरअसल, डिजिटली ठग किसी भी त्योहार पर एक्टीव हो जाते हैं. अब क्योंकि नया साल है. ऐसे में लोग गिफ्ट सर्च करने में लगे हैं. साथ ही ऑनलाइन खरीदारी भी खूब हो रही है. बस इसी का फायदा जालसाज उठाते हैं. ऑनलाइन फ्रॅाड को लेकर गृह मंत्रालय भी अलर्ट जारी कर चुका है. आपको बता दें कि समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है. किसी भी व्यक्ति को ऐसे लुभावने ऑफर को इग्नोर करना है. क्योंकि जरा लापरवाही आपका अकाउंट खाली करने में देर नहीं लगाएगी.

ये टिप्स अपनाकर करें खाते की सुरक्षा
-अगर आपको भी फ्री गिफ्ट्स, कूपन और कैशबैक मिलने के लुभावने मैसेज भेजे जा रहे हैं, तो गलती से भी इन मैसेज पर क्लिक ना करें और रिप्लाए करने से बचें.
-अपने बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी कैशबैक हासिल करने के लिए शेयर ना करें, इससे आप अपनी मेहनत की कमाई गंवा सकते हैं.
- ऐसे मैसेज को इग्नोर कर दें. साथ ही लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है
- क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है, इसलिए कभी भी बिना जांच करें किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक ना करें.
-अगर आप किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो तुरंत 155260 पर कॉल करें और 
cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें.