News Nation Logo

New Year 2023: 1 जनवरी को बदल जाएंगे रुपए-पैसे से जुड़े कई नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Dec 2022, 04:03:53 PM
1 january

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अकाउंट्स केवाईसी से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के नियमों आएगा बदलाव 
  • नेशनल पेंशन स्कीम  के साथ इंश्योरेंस का भी बढ़ सकता है प्रिमियम  

नई दिल्ली :  

New Year 2023: 1st जनवरी आने में सिर्फ 1 दिन शेष बचा है. ऐसे में हर कोई नए साल के स्वागत में जश्न की तैयारियों में जुटा है. किसी का भी ध्यान अपनी जेब  की ओर नहीं है. आपको बता दें कि 1 जनवरी 2023 (1st January 2023) से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे.  जिसमें क्रेडिट कार्ड रिवार्ड प्वाइंट (credit card reward point) से लेकर नेशनल पेंशन स्कीम तक कई नियम शामिल है. साथ ही एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder)के दाम भी कम होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं 1st जनवरी से क्या-क्या बदल जाएगा?

यह भी पढ़ें : Ration Card : 1 जनवरी 2023 से इन्हें नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, सरकार ने स्कीम में किये खास बदलाव

इन नियमों में होगा बदलाव 

जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से होने वाले बदलावों में बीमा, एनपीएस, क्रेडिट कार्ड रिवार्ड प्वाइंट, ईकेवाईसी आदि शामिल हैं. जो सीधे आपकी जेब से जुड़े हैं. बीमा कंपनियों को IRDAI ने साफ निर्देश दिये हैं कि पॅालिसी बेचने से पहले संबंधित ग्राहक के केवाईसी डॅाक्यूमेंट्स हांसिल करने पड़ेंगे. ये नियम वाहन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या ट्रांस्पोर्ट बीमा की सभी पॅालिसी पर लागू होगा. इसके  अलावा 1 जनवरी को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी कमी देखने को मिलेगी. क्योंकि दिसंबर में क्रूड ऑयल के दामों में काफी कमी देखने को मिली थी.

नहीं कर पाएंगे निकासी 
जानकारी के मुताबिक नए नियमों के तहत एनपीएस खातों से अब पहले की तरह निकासी नहीं कर पाएंगे. उसके लिए संबंधित सब्क्राइबर्स को  जरूरी पेपर वर्क से गुजरना होगा. हालांकि गैर-सरकारी एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन की सुविधा अब भी जारी रहेगी. वहीं क्रेडिट कार्ड रिवार्ड प्वाइंट्स से जुड़े नियमों में नए साल से कई बदलाव देखने को मिलेंगे. अमेजन सहित कई कंपनियों ने रिवार्ड प्वाइंट्स में कटौती कर दी है.

First Published : 29 Dec 2022, 04:03:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो